खबर लहरिया ताजा खबरें महिलाएं जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं लेकिन इसको मापने के लिए डेटा नहीं

महिलाएं जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं लेकिन इसको मापने के लिए डेटा नहीं

महिलाएं अपने जीवन पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का निरीक्षण करने की अधिक संभावना रखती हैं और इसके प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील भी हैं। ऐसा प्रत्यक्ष प्रमाण दिखा है। फिर भी, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में महिलाओं की भूमिका और उनके जुड़ाव को मापने के लिए कोई विश्वसनीय डेटा नहीं है। महिलाएं अपने घरों के भीतर प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 10 में से 8 महिलाएं अपने घर के लिए पानी जमा करने की जिम्मेदारी होती है। विश्व स्तर पर पानी से संबंधित 70 प्रतिशत प्रबंधन के लिए महिलाएं जिम्मेदार हैं। अकेले भारत में, महिलाएं 65 प्रतिशत से अधिक कृषि कार्यबल बनाती हैं।

वैश्विक सहमति है कि महिलाएं जलवायु परिवर्तन संवाद के अभिन्न अंग हैं, न केवल उनकी भूमिका और प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भरता के कारण, बल्कि जलवायु परिवर्तन के खतरों के प्रति उनके असुरक्षित व्यवहार के कारण भी। फिर भी, डेटा प्रलेखन की एक कमी है, जैसा कि हमने कहा, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में महिलाओं की भूमिका और जुड़ाव। हम इन मुद्दों पर केंद्रित एक भी मानक उपाय की पहचान नहीं कर सके। महिलाओं और जलवायु परिवर्तन कार्रवाई पर वैश्विक संकेतकों का अभाव है। हालांकि, मार्च 2019 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा के 4 वें सत्र, सभी 193 संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों द्वारा भाग लिया गया, जलवायु कार्रवाई की योजना और उनके प्रभाव की निगरानी में महिलाओं के अधिक से अधिक जुड़ाव की उम्मीद करता है। इस सभा में अपनाए गए एक संकल्प ने न केवल महिलाओं और लड़कियों पर जलवायु परिवर्तन के असम्बद्ध बोझ को स्वीकार किया, बल्कि उनके ज्ञान और सामूहिक कार्रवाई की शक्ति पर जोर दिया। पर्यावरण-निर्णय लेने में महिलाओं की भागीदारी और नेतृत्व को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय  और लिंग मुख्यधारा पर प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण प्रयासों का समर्थन करने और वैश्विक प्रक्रियाओं में सार्थक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए।

प्रस्ताव पर्यावरणीय नीतियों और कार्यक्रमों पर प्रगति का आकलन करने के लिए लैंगिक समानता और सशक्तिकरण पर डेटा के संग्रह का भी अनुरोध करता है। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के अंतर सरकारी पैनल की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में मानव गतिविधियों ने पहले से ही 1.0 डिग्री सेल्सियस की गर्मी पैदा की है। 2030 तक, या मध्य शताब्दी तक नवीनतम, ग्लोबल वार्मिंग 1.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। इस प्रकार, वैश्विक तापमान में 1 ° की वृद्धि के साथ, भारत ने पहले ही चरम मौसम की घटनाओं का अनुभव किया है जैसे केरल में बाढ़, उत्तराखंड में जंगल की आग और उत्तर और पूर्व में गर्मी की लहरें, इसकी भेद्यता का प्रदर्शन करते हैं।

महिलाएं, विशेष रूप से कृषि और मत्स्य पालन से जुड़ी, विशेष रूप से असुरक्षित हो सकती हैं।

जबकि महिलाएं कृषि उत्पादकता, पशुधन की समस्याओं और जल की उपलब्धता पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को नोटिस करने के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक संभावना रखती हैं, वे पुरुषों की तुलना में जलवायु और कृषि संबंधी जानकारी प्राप्त करने की कम संभावना रखते हैं जो उन्हें जलवायु चिंताओं के लिए योजना बनाने की अनुमति देगा, अक्टूबर 2015 रकाई, युगांडा के शोध से पता चला है।

मई 2018 में जारी युगांडा के एक दूसरे अध्ययन में जलवायु परिवर्तन और दुरुपयोग के लिए महिलाओं के जोखिम के बीच लिंक पर प्रकाश डाला गया हैः फसल की विफलता के कारण वित्तीय तनाव और घरेलू आय में वृद्धि के परिणामस्वरूप वैवाहिक तनाव में वृद्धि होती है, और इसके परिणामस्वरूप महिलाओं के खिलाफ छिटपुट हिंसा हो सकती है। यह महिलाओं के आर्थिक शोषण का भी परिणाम हो सकता है, क्योंकि पुरुष अक्सर अपनी पत्नी को निर्णय पर उलझाए बिना, सूखे मौसम में उगाई गई फसल बेचना चाहते हैं। जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप प्राकृतिक आपदाएं भी महिलाओं के लिए अधिक जोखिम पैदा करती हैं। 2004 में थाईलैंड में सुनामी में, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं की मृत्यु हो गई क्योंकि वे अपनी लैंगिक भूमिकाओं के अनुसार बच्चों और रिश्तेदारों की तलाश में वापस आ गए थे, और क्योंकि वे नहीं जानते थे कि पुरुषों और लड़कों की तरह पेड़ों पर कैसे तैरना और चढ़ना था। प्राकृतिक आपदाएँ, जो जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ने की आशंका है, महिलाओं और लड़कियों को यौन दुर्व्यवहार और शोषण के लिए संवेदनशील बनाती हैं, विशेष रूप से पहले से मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के संदर्भों में। हैती में 2016 के तूफान के बाद, लड़कियों के यौन तस्करी के मामले बढ़ गए, क्योंकि इस क्षेत्र में आर्थिक अभाव तेजी से बढ़ा। नेपाल में 2015 के भूकंप के बाद, अनाथ लड़कियों की भेद्यता के बारे में चिंताओं के कारण लड़कियों की शुरुआती शादी बढ़ गई।

जलवायु परिवर्तन पर लिंग डेटा की कमी और लक्ष्य

अपर्याप्त डेटा के कारण जलवायु परिवर्तन से संबंधित महिलाओं के बोझ के पैमाने और दायरे को अच्छी तरह से नहीं समझा जा सका है। लिंग संकेतक के संयुक्त राष्ट्र के न्यूनतम सेट में लिंग समानता और जलवायु पर कोई उपाय नहीं है। विकास और स्वास्थ्य के मुद्दों पर लैंगिक समानता और सशक्तीकरण के उपायों की पहचान करने और साझा करने के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट के व्यापक प्रयासों के तहत, हमने जलवायु परिवर्तन कार्रवाई से संबंधित इन मुद्दों पर उपायों पर विशेष रूप से गौर किया। हमें कोई नहीं मिला। सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 13 जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभाव का मुकाबला करने के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए कहता है, और लचीलापन और अनुकूली क्षमता को मजबूत करने के लिए विशिष्ट संदर्भ बनाता है। मौजूदा एसडीजी 13 संकेतक मौसम आधारित और भूवैज्ञानिक संकेतकों जैसे कि वैश्विक तापमान, वर्षा, कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन, ऊर्जा खपत, भूमि उपयोग और अन्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

समाधानः परिवर्तन के एजेंट के रूप में महिलाएं

मार्च 2019 से नैरोबी में होने वाली रिपोर्ट में अगले तीन से पांच वर्षों में हमारे काम को आगे बढ़ाने के लिए तत्काल जलवायु कार्रवाई की योजना बनाने के लिए आह्वान किया गया है, और इस प्रक्रिया में महिलाओं को संलग्न करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है, विशेषकर, राजनीतिक नेतृत्व में महिलाओं का महत्व अग्रिम मदद परिवर्तन।

हालांकि, महिलाओं की अधिक व्यस्तता और जलवायु परिवर्तन कार्य योजना में लिंग समानता के मुद्दों के लिए वैश्विक कॉल हैं, डेटा की अनुपस्थिति या मानक उपायों का मतलब है कि यह आकलन करना मुश्किल है कि क्या हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की राह पर हैं। यह जल्द से जल्द एसडीजी परिवर्तन के लिए एक आधारभूत स्थापना है, और इसके लिए हमें लिंग और जलवायु परिवर्तन पर एकत्र होने वाले गुणवत्ता और डेटा के प्रकार में सुधार करना होगा।

जलवायु कार्रवाई योजना में महिलाओं के मूल्य के संबंध में विधानसभा से मार्गदर्शन बढ़ते साक्ष्य के अनुरूप है। जलवायु परिवर्तन अनुकूलन के लिए महिलाओं को एक साथ सदमे अवशोषक और परिवर्तन के एजेंट के रूप में वर्णित किया जाता है। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से जूझ रही महिलाओं द्वारा असमानताओं और चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, महिलाओं के नेतृत्व वाले जलवायु परिवर्तन की योजना और अनुकूलन प्रयासों के कई उदाहरण हैं।

पूर्वोत्तर केन्या में एक अन्य कार्यक्रम ने महिलाओं को जलवायु परिवर्तन के बारे में बोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समुदाय-संचालित फोटो कहानियों का इस्तेमाल किया, विशेष रूप से उनके समुदाय को प्रभावित करने वाले सूखे पर। महिलाएं देहाती मुस्लिम परिवारों से हैं, और पारंपरिक रूप से बोलने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। सामुदायिक चर्चा और लघु वीडियो के निर्माण के माध्यम से, ये महिलाएं लंबे समय तक सूखे से बचने के लिए अपने अनुभवों और रणनीतियों को साझा करने में सक्षम थीं। इस समुदाय के पुरुष सदस्य जलवायु परिवर्तन के मुद्दों और अनुकूलन रणनीतियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए इन वीडियो को देखना चाहते थे। उड़ीसा के भद्रक में क्लोजर होम, महिलाओं के सामूहिक या स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) पीने के पानी को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आए हैं, ताकि समुद्र के जल स्तर में वृद्धि और मानसून में कमी के कारण स्थानीय भूजल में वृद्धि हुई लवणता का सामना करना पड़े।  जैसा कि इंडियास्पेंड ने फरवरी 2019 में बताया था। महिलाएं पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए यात्रा के समय और दूरी पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं, और वे अपने और अपने बच्चों के स्वास्थ्य परिणामों के बारे में चिंतित हैं। महिलाओं को बाढ़ और उससे जुड़ी महिलाओं-विशिष्ट चिंताओं जैसे मासिक धर्म और स्वच्छता के दौरान गोपनीयता की कमी पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।

अन्य प्रयास अलग-अलग प्रयोग हैं, जैसे कि पश्चिम बंगाल, भारत में नाही समुदाय के मामले में। नन्ही महिलाओं ने तालाबों के ऊपर अपने चिकन कॉप्स लगाना शुरू कर दिया। महिलाओं ने महसूस किया कि तालाब में गिरे चिकन मल मछली के आहार का काम कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप बड़ी मछलियाँ पैदा हो सकती हैं। इस पद्धति से इन महिलाओं और उनके परिवारों को बहुत आर्थिक लाभ मिला है, और आजीविका को बनाए रखने या सुधारने में मदद मिली है।

ये कार्यक्रम जलवायु परिवर्तन कार्रवाई में महिलाओं की व्यस्तता और मूल्य को उजागर कर सकते हैं। इन प्रयासों को बेहतर ढंग से पकड़ने और जलवायु अनुकूलन योजना के एजेंडे में महिलाओं के समावेश को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक संकेतकों की आवश्यकता है।

Transalated from  : https://www.indiaspend.com/women-may-be-more-vulnerable-to-climate-change-but-data-absent/