खबर लहरिया ताजा खबरें वीवीपीएटी मशीनों की खरीद के लिए सुप्रीम कोर्ट से संघर्ष करेगा चुनाव आयोग

वीवीपीएटी मशीनों की खरीद के लिए सुप्रीम कोर्ट से संघर्ष करेगा चुनाव आयोग

साभार: विकिपीडिया

अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस द्वारा बताये गये आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, चुनाव आयोग(ईसी) अगले साल लोकसभा चुनावों के लिए 16 लाख मतदाता पावती रसीद (वीवीपीएटी) मशीनों की खरीद के लिए सुप्रीम कोर्ट को दी गई समय सीमा को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

24 अप्रैल, 2017 को, चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया, जिसमें 2019 के आम चुनावों के लिए सभी मतदान केंद्रों में वीवीपीएटी पेश करने का वादा किया गया। यह भी प्रतिबद्ध है कि हैदराबाद में बेंगलुरु और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) में दो विनिर्माण पीएसयू – भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) – सितंबर 2018 तक आवश्यक पेपर ट्रेल मशीनों को वितरित करेंगे।

इस साल 19 जून को, ईसी ने बीईएल और ईसीआईएल के साथ 16.15 लाख वीवीपीएटी के आदेश दिए जाने के लगभग 14 महीने बाद, मतदान पैनल को 3.48 लाख इकाइयां मिलीं – दूसरे शब्दों में, समय सीमा से तीन महीने पहले लक्ष्य का केवल 22 प्रतिशत। शुरुआती आम चुनावों में बहस और अटकलों पर इसका सीधा असर पड़ता है। वीवीपीएटी संख्याओं में मौजूदा कमी को देखते हुए, लोकसभा चुनावों को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी कदम को चुनौतीपूर्ण चुनौतियों से निपटना होगा।

बता दें, वीवीपीएटी एक तरह का प्रिंटर होता है, जिसे ईवीएम से जोड़ा जाता है. इससे मतदान के बाद संबंधित पार्टी के चुनाव चिह्न की एक पर्ची निकलती है, जिसे देखकर मतदाता यह जान सकता है कि उसने जिसे वोट दिया है, वोट उसे मिला है या नहीं. मतदाता को पर्जी को देखने के लिए सात सेकेंड का समय मिलता है, इसके बाद यह पर्ची एक डिब्बे में जमा हो जाती है. इसे मतगणना से जुड़े विवादों को सुलझाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.