खबर लहरिया औरतें काम पर भारत में शैक्षिक योग्यताएं समान होने पर भी महिलाएं पुरुषों से कम कमाती हैं

भारत में शैक्षिक योग्यताएं समान होने पर भी महिलाएं पुरुषों से कम कमाती हैं

साभार इंडियास्पेंड

हाल ही में एक सरकारी रिपोर्ट के आंकड़ों में ये सामने आया है कि  भारत में महिलाओं की पुरुषों के समान शैक्षिक योग्यताएं  होने पर भी महिलाएं, पुरुषों से कम कमाती हैं।
शहरी इलाकों में, स्नातक की डिग्री वाली महिला को परिवहन और भंडारण क्षेत्र में प्रति दिन 690.68 रुपये का भुगतान किया जाता है जबकि एक व्यक्ति को 30% अधिक 902.45 रुपये मिलते हैं।
कृषि में, ग्रामीण भारत में एक अशिक्षित काम करने वाली महिला प्रति दिन 88.2 रुपये प्राप्त करती है जबकि एक अशिक्षित व्यक्ति को 128.52 रुपये मिलता है, जो 45% अधिक है।
हालांकि, कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें महिलाओं को पुरुषों से अधिक भुगतान मिलता है, लेकिन छोटे मार्जिन द्वारा….उदाहरण के लिए, ग्रामीण इलाकों में निर्माण क्षेत्र में, महिलाओं (शिक्षा के स्तर के बावजूद) प्रति दिन औसतन 322 रुपये का भुगतान किया जाता है जबकि पुरुषों को 279.15 रुपये का भुगतान किया जाता है, जो 43 रुपये या 13% कम है।
शहरी इलाकों में, परिवहन और भंडारण क्षेत्र में, महिलाओं को प्रति दिन औसतन 455 रुपये का भुगतान किया जाता है, चाहे शिक्षा के स्तर के बावजूद, पुरुषों को प्रति दिन 443 रुपये -12 या 2.7% कम भुगतान किया जाता है।
मई 2018 में आंकड़ों और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी ‘2017 मेंपुरुषों और महिलाओं की रिपोर्ट में उद्योग और प्रकार के काम द्वारा व्यवस्थित 15-59 साल की आयु के पुरुषों और महिलाओं के लिए औसत दैनिक मजदूरी और वेतन पर डेटा शामिल है।
एक स्नातक महिला ग्रामीण क्षेत्रों में एक अशिक्षित महिला से 5.8 गुना अधिक कमाती है जबकि स्नातक पुरुष अशिक्षित पुरुषों की तुलना में 3.6 गुना अधिक कमाते हैं।
एक स्नातक महिला शहरी क्षेत्रों में एक अशिक्षित महिला की तुलना में लगभग चार गुना अधिक कमाती है, जबकि स्नातक पुरुष अशिक्षित पुरुषों की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक कमाते हैं।
यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि उच्च शिक्षा के बाद भी पुरुषों और महिलाओं के बीच लिंग मजदूरी का अंतर अधिक देखने को मिलता है। स्नातक महिला को औसत क्षेत्रों में 609 रुपये का भुगतान किया जाता है जबकि स्नातक या उच्चतर डिग्री वाले व्यक्ति 805 रुपये कमाएंगे। स्नातक या महिलाएं उच्च डिग्री अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में 24% कम कमाती है।
शहरी इलाकों में, पुरुषों को खनन और खनन क्षेत्र में सबसे ज्यादा भुगतान मिलता है जबकि महिलाओं को सार्वजनिक क्षेत्र (जैसे बिजली, गैस और पानी की उपयोगिता) में सबसे अधिक भुगतान मिलता है।
दक्षिण एशियाई सहयोगियों में, 2013 में भारत के बाद पाकिस्तान के बाद महिला रोजगार की सबसे कम दर थी। विश्व बैंक द्वारा अप्रैल 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2013 से पहले लगभग दो दशकों में, भारत में महिला श्रम बल भागीदारी 34.8% से घटकर 27% हो गई।
2017 की लैंगिक समानता रैंकिंग पर 144 देशों में भारत 108 वां स्थान पर है। इससे भारत बांग्लादेश (47) और चीन (100 पर) के पीछे है।
एक देश में लैंगिक समानता बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य, प्रति व्यक्ति आय उच्च, तेजी से और अधिक समावेशी आर्थिक विकास, और अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा से जुड़ी है।

साभार: इंडियास्पेंड