खबर लहरिया जवानी दीवानी गर्व से और जोर से…

गर्व से और जोर से…

साभार: पिक्साबे

हाल ही में आयोजित स्त्रीवादी सम्मेलनो में परिवर्तन और आकलन के विशेष आग्रह, एक नए स्वर आवाज़ के रूप में उभरे हुए देखे गए हैं।
नारीवाद। महिलाओं के अधिकार। महिला सशक्तिकरण। मुझे लगता है कि यह समय है कि हम समझ जाएँ कि जब हम इन सब की बात कर रहे हैं तो हम एक ही बात को दोहरा रहे हैं। मीडिया और  सामुदायिक प्लेटफार्म शी पीपल की संस्थापिका शैली चोपड़ा ने आज दोनों नारीवाद और नारीवादी सक्रियता के बारे में बहस में संकट और आवश्यकता दोनों को सारांशित किया। मुख्य कार्यक्रम प्रीइवेंट कैचअप के रूप में मीडिया पार्टनर खबर लाहारीया द्वारा एक फेसबुक लाइव कार्यक्रम  होस्ट किया गया मौका था 17 मई, 2018 को मुंबई में सेंट एंड्रयू के सभागार में शाम को फेमिनेस्ट सम्मेलन का, जहां इसका  शीर्षक उचित ही दिया गया था , जिसमें आवाज़ों और मान्यताओं का एक नया ही इंद्रधनुष बनते देखा गया। बहुतबदनाम, अधिक उपयोग किए जाने वाले एफशब्द की भी यथासंभव परिभाषा और व्याख्या की गई
सामाजिक और युवा कार्यकर्ताओं गुरमेहर कौर और त्रिशा शेट्टी, डॉ. सैयद हामिद, योजना आयोग की बीना पल्लीकल और दलित मानवाधिकारों पर राष्ट्रीय अभियान के पूर्व सदस्यों की मौजूदगी में फाइनिनिस्ट कॉन्फ्रेंस बुद्धिमत्तापूर्ण बातचीत, बुद्धि और हास्य सभी का अध्भुत मिश्रण लग रहा था
संयुक्त राष्ट्र महिला भारत की निष्ठा सत्यम ने इंटरजेनरेशनल फेमिनिज्म नामक शुरुआती पैनल में मजबूत महिलाओं पर अपना ज़बरदस्त वक्तव्य दिया, उन्होंने कहा, “सबसे लंबे समय तक, हमने सोचा है कि ताकत और भेद्यता सहअस्तित्व में नहीं हो सकती है। ऐसा क्यों है? हम इंसान हैं, हम कमजोर हैं।उन्होंने अपनी बात कहने के लिए एक क्लासिक उदाहरण सामने रखा।एक बार जब मैंने अपने पति को फ़ोन किया और उन्होंने फोन नहीं उठाया, तो मेरी आँखों में आँसू गए,  इस पर मेरी मां ने कहा, ‘ये काहे की नारीवादी? सब डिखने के लिये है क्या? पति ने फ़ोन नहीं उठाया तो ही रोना गयाइस पर उन्होंने जवाब दिया  की,” मेरे नारीवाद को मेरे साथ रिश्ते के बारे में भावनात्मक होने के साथ क्या करना है! ” ‘
तृषा ने बताया कि उन्होंने नारी की पिछली पीढ़ियों और मजबूत महिला होने के उत्साह और उत्सव के हिस्से में एक असंतोष के रूप में क्या देखा, “जब आप नारीवादियों और महिलाओं के साथ बात करते हैं जो अतीत में चले गए हैं, तो वे सहनशक्ति की बात करते हैं और शक्ति की। महिलाओं को सहन करना चाहिए। महिलाओं को सहन करना चाहिए।इस वक्तव्य को बदलने के लिए यह समय है, क्योंकि धैर्य के इस मिथक ने यौन उत्पीड़न और हिंसा के सामान्यीकरण को जन्म दिया हैविशेष रूप से वैवाहिक बलात्कार का प्रसार इसी से हुआ है साथ ही, त्रिशा ने यह भी ध्यान देने के लिए सावधान किया कि पिछली नारीवादियों की उपलब्धियों और सफलताओं और संघर्षों को सामूहिक स्मृति से बाहर रखा गया हैइस रूप में की वो लगभग असंभव लगता हो  “हम स्तन टैक्स का विरोध करने के लिए अपने स्तनों को काटते हुए नेंजेली के बारे में क्यों नहीं सुनते? हम भंवरारी देवी के बारे में क्यों नहीं पढ़ते? या डॉ। हामिद की इस देश की लंबाई और चौड़ाई में ट्रेन की सवारी करने की कहानी, सोशल मीडिया के समय, भारत भर में महिलाओं से हस्ताक्षर एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपास के गांठों के साथ आरक्षण के पक्ष मेंक्यों नहीं ‘ हमारी किताबें इन घटनाओं के बारे में बात करतीं?
डॉ. हामिद के पास एक तर्क था,” यह वास्तव में 50% होना चाहिए, महिला आबादी का आधा हिस्सा है। उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि 33% की यह जादू संख्या पत्थर में कैसे स्थापित की गई थी और वह इस 33% पर निर्णय लेने वाले 11-12 के पैनल में एकमात्र महिला होने की चुनौतियों पर बात करती रही। राजनीती और रणनीति नारीवादी उपकरण भी हो सकते हैं,”
योग, बाद में शाम को प्लससाइज योग प्रैक्टिशनर डॉली सिंह द्वारा प्रस्तुत किया गयाउन्होंने दिखाया की वो  पूरी तरह से जटिलता के साथ योग आसन के सबसे जटिल और कठिन आसान निष्पादित कर सकती है। उन्होंने कहा, “जिस दिन मैंने एक हेडस्टैंड हासिल किया था, मुझे पता था कि मैंने सब कुछ हासिल किया है डॉली ने उस घबराहट और शोर की बात की जो उन्हें घेरे हुआ था जब उन्होंने  अपनी योग चटाई उठाई और एक पार्क में चली गईं, “कोई पार्कमुंबई में योग करने के लिए जहां वह रहती थी। और कैसे उन्होंने लोगों को समझाया की, “मैं वजन कम करने के लिए ऐसा नहीं कर रही हूं। मैं अपने शरीर से खुश हूं।यहबॉडी शमिंगपर एक पैनल था, जिसका नाम बॉलीवुड ऑफ बॉडी शमिंग: कंट्री कंट्रीक्रेटेड टू फिटिंग इन, और दूसरों के बीच, प्लस आकार के फैशन ब्लॉगर अमेना अज़ीज़ ने अंतर्निहित भेदभाव की बात की थी फैशन की दुनिया और क्योंएक मोटी लड़की फैशन के बारे में नहीं लिख सकती है भले ही उसके पास फैशन की डिग्री हो लेखक और पत्रकार मेघना पंत ने स्वादिष्ट मम्मी के युग मेंगर्भवती बॉडी शमिंगपर चर्चा की, जबकि हाल ही में प्रशंसित स्टेटस सिंगल के लेखक श्रीमोई पीयू कुंडू ने महिलाओं के शरीर की वांछनीयता पर फैसला करने के बारे में बताया। उन्होंने चरम वैनिटी उपायों के उदाहरणों का हवाला दिया कि महिलाओं को अक्सर स्वीकार्य होने के लिए, पुरुषों को खुश करने, फिट रहने के लिए, वगैरह वगैरह  करना पड़ता है। उन्होंने ने महिलाओं के बीच शीर्ष कॉस्मेटिक प्रक्रिया का जिक्र किया साथ हीहामेन पुनर्निर्माणकरना सिखाया।
लोकप्रिय सिनेमा की तलाश में लोकप्रिय पैनल सिनेमा और स्त्रीवाद में  लेखक जुही चतुर्वेदी, निर्देशक आलंक्रिता श्रीवास्तव, अभिनेत्री श्रुति सेठ, ने हर जगह अधिक महिलाओं की आवश्यकता और मौजूदगी  की चर्चा की। विशेष रूप से अलंक्रिता ने कहा, “लिपस्टिक अंडर माय बुर्खा वह फिल्म थी जो यही बात कह रही थी जूही ने जिम्मेदारी की बात की कि वह महसूस करती है कि वह रचनात्मक प्रक्रिया मेंसबसे अधिक शक्तिवाले किसी व्यक्ति के रूप में है, “हम वहां दर्शकों का नेतृत्व कर सकते हैं। हम उन्हें अपने हाथों से ले जा सकते हैं। हम उन पात्रों को बारबार लिखने का फैसला कर सकते हैं।श्रुति, के  टीवी पर एक बहुत प्रशंसनीय चेहरा होने और प्रतिभावन होने  का वर्णन करते हुए जूही ने प्रतिकूल रूढ़िवादों का वर्णन किया,” कोई भी आपको मजाकिया होने की उम्मीद नहीं करता है। आप बस हँसने वाले व्यक्ति हैं।उसने बुद्धिमानी  से दिखाया कि जब टीवी ने कहा,” विनोद शादी के बाद कितने पुरुष दुखी हैं। मुझे पसंद है, ‘हैलो! महिलाएं भी दुखी हैं। हम सिर्फ अपना पक्ष रख रहे हैं! ” दर्शकों ने इस बात पर हंसी के रिकॉर्ड फ़ैल कर दिए।

लेकिन किसी भी समय संघर्ष कम नहीं था। समापन पैनल, ग्रासरूट में महिलाएं, के दौरान खबर लहरी की मुख्या संपादक मीरा जावत, पैनल के स्वाती चक्रवर्ती, दलित मानवाधिकारों पर राष्ट्रीय अभियान की बीना पल्लीकल के साथ कई आवाज़ें शामिल हुईं। मीरा ने एक क्रांति पैदा करने वाले इलाके में दलित महिलाओं की एक मुट्ठी भर का प्रतिनिधित्व करते हुए, खबर लहरी और एक पितृसत्तात्मक समाज में रहते हुए अपने शुरुआती दिनों को याद किया, “पंजीकरण कार्यालय में एक आदमी ने कहा, ‘महिलाएं ये काम नहीं करती ही घर से बाहर निकल जाएँ और आप उनके साथ एक समाचार पत्र शुरू करना चाहते हैं! ‘मैंने उससे कहा,’ यह आप के लिए क्या है? आपको इसे चलाने की ज़रूरत नहीं है। आप अपना काम करें, और पंजीकरण औपचारिकताओं को पूरा करेंशो में काम करते हुए भारत भर में यात्रा करने वाली स्वाती ने साझा किया कि स्थिति कितनी खराब है,” महिलाओं के अपने गर्भ पर भी कोई हक नहीं है; जबकि बीना ने विज़न की कमी और हाशिए वाली आवाजों के प्रतिनिधित्व के बारे में एक बिंदु बनाया। उन्होंने कहा की जब बड़े और जोरदार नारीवादी तर्क शहरी महिलाओं द्वारा चलाये जाते हैं, तो भी बहुत नुकसान होता है।

एंकर और ‘रेडियो की हेरीओनी’, रेडियो नशा आरजे रोहिणी रामनाथन ने सभी को व्यस्त रखने का शानदार काम किया.

इस उम्मीद के साथ की ऑडिटोरियम के बाहर भी हम सब इसी रूपरेखा पर चलते रह सकें!