खबर लहरिया ताजा खबरें अयोध्या मामले को किया गया स्थगित, सुप्रीम कोर्ट तय करेगी सुनवाई की तारीख

अयोध्या मामले को किया गया स्थगित, सुप्रीम कोर्ट तय करेगी सुनवाई की तारीख

suprime court

साभार: विकिपीडिया

 

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 2019 में स्थगित कर दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले को चुनौती देने से पहले याचिकाओं का एक समूह लिया था, जो अयोध्या में राम जन्माभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल पर विवादित भूमि के तीन हिस्सों में विभाजित किया था।

इस मामले की स्थगन से भाजपा सरकार काफ़ी परेशान थी। “मैं किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करना चाहता क्योंकि यह सुप्रीम कोर्ट का निर्णय है। हालांकि, सुनवाई का स्थगन अच्छा संदेश नहीं भेजता।“ ऐसा पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कहना है।

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने भाजपा पर चुनाव से पहले अयोध्या मुद्दे पर लोगों को “ध्रुवित” करने का आरोप लगाया है। वहीँ वी.एच.पी के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार का कहना है कि संगठन, फैसले के लिए ‘शाश्वत’ का इंतजार नहीं करेगा और वह कानून के ज़रिये अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भी कराना चाहते हैं।

इस साल 27 सितंबर को तत्कालीन सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक अन्य सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने 1994 अवलोकन के दौरान एक बड़े न्यायपीठ पर भेजने से इनकार कर दिया था कि एक मस्जिद इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है । यह याचिका कुछ अपीलकर्त्ता द्वारा उठाई गई थी जो अदालत को एम.इस्माइल फरुकुई आदि बनाम भारत और अन्य मामले में अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहता थे, जिसमें एक संविधानिक न्यायपीठ ने यह देखा था कि एक मस्जिद इस्लाम के धर्म के व्यवहार का अनिवार्य हिस्सा नहीं है और मुसलमानों द्वारा नमाज़, कहीं भी खुले में पेश की जा सकती है।

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया था कि अयोध्या मामले में, पहले के इस्माइल फरुकुई फैसले के दौरान आए इस बयान ने काफ़ी प्रभावित किया था जिसने अयोध्या अधिनियम-1993 के तहत कुछ क्षेत्र के अधिग्रहण की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी थी। जिसमें से 67.703 एकड़ जमीन राम रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर में अधिग्रहीत की गई थी ।

याचिका को खारिज करते हुए अपने बहुमत के फैसले में सीजेआई मिश्रा और न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने कहा कि ‘ हम फिर से यह स्पष्ट करते हैं कि इस्माइल फर्कुई मामले में की गई संदिग्ध टिप्पणियों को भूमि अधिग्रहण के संदर्भ में बनाया गया था और उन अवलोकनों को निर्णय लेने के लिए प्रासंगिक नहीं माना जाता हैं’। न्यायाधीशों ने कहा कि “उस प्रेक्षण को माननीय नहीं माना जा सकता है कि एक मस्जिद इस्लाम के धर्म के अभ्यास का एक अनिवार्य हिस्सा नहीं है” ।