खबर लहरिया फैजाबाद कई बीघा फसल बर्बाद

कई बीघा फसल बर्बाद

ganna fainal

गन्ने की डूबे खेत

जिला फैजाबाद, ब्लाक मया। यहां के कई गांवों में शारदा नहर का पानी 8 सितम्बर 2013 को कटकर भर गया जिससे पचासों बीघे फसल खराब हो गई। वही दामोदर पुर, तेलिया का कुआं जैसे गांवों की फसल माइनर की सफाई न होने से बिना पानी सूख गई।

कुलदीप यादव, सुजीत गौड़ ने बताया कि हमारे खेतों को सींचने की सुविधा इस माइनर से थी, लेकिन दो साल से पानी हमारे खेतों तक नहीं पहुंच पाता है क्योंकि माइनर कि सफाई नहीं हुई है। और इंजन लगा है तो बहुत दूर बड़ी पाइप लगती है, ऊपर से सौ रुपया घंटा सिंचाई तेल अलग से। ऐसे में सिंचाई न होने से फसलें सूख जाती हैं।
वहीं गांव बोधीपुर में शारदा सहायक नहर का माइनर बेरा, त्रिलोकपुर के किनारे पर कटा है, इससे कई बीघे फसल में पानी भर गया जिससे धान, गन्ना की आधे से ज्यादा फसल पानी में डूब गई। सुशीला, कल्लू यादव ने बताया कि माइनर कैसे कटा किसी को नहीं पता। पानी इधर-उधर खेत से ऊपर होकर बहने लगा तो लोगोें ने बांधने की कोशिश की लेकिन कोशिश बेकार गई। अधिशासी अभियंता केशरी सिंह ने बताया कि 28 सितम्बर 2013 को माइनर किनारे से बंधवा दिया गया है लेकिन दस हजार का जुर्माना गांव वालों पर लगा है। जिस व्यक्ति ने माइनर काटा है या तो वो इसे अकेला भरे या फिर गांव मिलकर भरे। लेकिन जुर्माना भरना है।