खबर लहरिया Blog Women IPL 2023 : Viacom18 ने खरीदा वुमेंस आईपीएल का मीडिया राइडट्स, BCCI को 5 सीज़न के लिए मिलेंगे 951 करोड़ रूपये

Women IPL 2023 : Viacom18 ने खरीदा वुमेंस आईपीएल का मीडिया राइडट्स, BCCI को 5 सीज़न के लिए मिलेंगे 951 करोड़ रूपये

वायकॉम 18 ने वुमेंस आईपीएल मीडिया राइट्स 951 करोड़ की बड़ी राशि में खरीदा है। वहीं 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

Women IPL 2023: Viacom18 bought media rights of Women's IPL, BCCI will get Rs 951 crore for 5 seasons

                                                                फोटो साभार – सोशल मीडिया

Women IPL 2023 : भारत में पहली बार वुमेंस आईपीएल (Women IPL 2023) होने वाला है जिसे लेकर काफी समय से चर्चा चली आ रही थी। इसके साथ ही भारत में होने वाले पहले वुमेंस आईपीएल का मीडिया राइडट्स वायकॉम 18 (Viacom18) ने खरीद लिया है। इसकी जानकारी बीसीसीआई सचिव द्वारा साझा की गयी और कहा गया कि यह महिला क्रिकेट के लिए बड़ी बात है।

आपको बता दें कि वायकॉम 18 ने यह अधिकार 951 करोड़ की बड़ी राशि में खरीदा है। वहीं 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

ये भी देखें – Hockey Men’s World Cup 2023 : हॉकी वर्ल्ड कप में 16 टीमें लेंगी हिस्सा, जानें खेले जाने वाले मैचों का पूरा शेड्यूल

हर मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये होगी

जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, “वॉयकॉम 18 को महिला आईपीएल का मीडिया राइट्स जीतने के लिए शुभकामनाएं। आपने बीसीसीआई और बीसीसीआई वुमेन के ऊपर जो विश्वास दिखाया है, उसके लिए धन्यवाद।”

उन्होंने साथ ही लिखा है कि,” Viacom18 ने 951 करोड़ में यह अधिकार खरीदा है, जिसका मतलब है कि प्रति मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये होगी। यह अधिकार अगले 5 सालों 2023-2027 के लिए है। उन्होंने महिला क्रिकेट के लिए इसे शानदार बताया।”

आगे लिखा, “उन्होंने लिखा कि पे- इक्विटी (समान भुगतान) के बाद यह महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम है, जिससे हर उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। यह वाकई महिला क्रिकेट के लिए एक नया सवेरा।”

 

मार्च में वुमेन आईपीएल होने की उम्मीद

जानकारी के लिए बता दें, 3 जनवरी को बीसीसीआई ने इसके लिए टेंडर ज़ारी किया था। पिछले साल बीसीसीआई की गवर्निंग काउंसिल मीाटिंग के दौरान वुमेन आईपीएल को हरी झंडी मिली थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक इसे लेकर कोई आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि वुमेन आईपीएल मार्च में खेला जा सकता है।

जल्द हो सकता है ऑक्शन की तारीख का ऐलान

जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई 25 जनवरी को पांच टीमों की घोषणा करेगा। बता दें, आईपीएल की 10 में से 8 टीमों ने महिल आईपीएल में टीम खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। टीमें तय होने के बाद खिलाड़ियों का ऑक्शन भी होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में पहला सीजन खेला जाएगा। ऐसे में ऑक्शन की तारीख का भी जल्द ऐलान किया जाएगा।

भारत में हमेशा से ही मेंस आईपीएल का क्रेज़ देखा गया है लेकिन जब भी महिला खिलाड़ियों की बात होती है तो हर जगह सन्नाटा नज़र आता है। बहुत कम महिला खिलाड़ियों व उनके खेल प्रदर्शन व उन्हें आगे बढ़ने के मौके के बारे में बात की जाती है या उनके खेल को और भी ज़्यादा उत्कृष्ट करने के लिए कदम उठाया जाता है। बहुत समय से खेल में समानता की बात की जा रही है जिसे देखते हुए बीसीसीआई बहुत समय से वुमेंस आईपीएल टीम बनाने को लेकर उस पर चर्चा कर रहा था जिस पर अब जाकर कोई संगठित ढांचा बन पाया है पर यह कितना महिला खिलाड़ियों के खेल को बढ़ावा दे पाने में कामयाब रहता है, यह सवाल बना रहेगा।

ये भी देखें – गिल्ली-डंडा, छुपन-छुपाई इत्यादि बचपन के वो खेल जो आज बस याद बन गए

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our   premium product KL Hatke 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *