संयुक्त राष्ट्र बैठक में अपनी बच्ची संग प्रस्तुत हुई न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री

साभार: ट्विटर

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंदा आर्दर्न संयुक्त राष्ट्र में बच्ची के साथ पहुंचने वाली दुनिया की पहली महिला नेता बन गई हैं। वहीं उनकी बच्ची भी संयुक्त राष्ट्र की सबसे कम उम्र की गेस्ट बन गई है।

आर्दर्न अपनी तीन महीने की बेटी के साथ संयुक्त राष्ट्र पहुंचीं। आर्दर्न ने 21 जून 2018 को ऑकलैंड के अस्पताल में बेबी गर्ल को जन्म दिया था। जेसिंदा आर्दर्न ने अपनी बेटी का नाम नेवे टे अरोहा रखा है। छह सप्ताह की मैटरनिटी लीव के बाद अगस्त की शुरुआत में काम पर लौट आई थीं।

उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड मीडिया में काम करते हैं और छुट्टी लेकर न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। जब आर्दर्न बिजी रहेंगी तो उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड बच्ची संभालने में मदद करेंगे।

बता दें, आर्दर्न पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड की पीएम बनी थीं। अमेरिकी मीडिया ने जेसिंदा से बेटी और सरकार को एकसाथ संभालने के बारे में पूछा तो वे मुस्कराने लगीं, आर्दर्न ने जवाब दिया कि यह काफी सुखद अनुभव है।

यह पहली बार नहीं है कि आर्दर्न और उनकी बच्ची ने इतिहास रचा हो। पीएम रहते हुए बच्ची को जन्म देने के साथ वह देश की पहली नेता बन गई थीं, जिसने पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया।