खबर लहरिया राजनीति मोदी के ‘गढ़’ वाराणसी में सोनिया ने शुरू किया ‘दर्द-ए-बनारस’ अभियान

मोदी के ‘गढ़’ वाराणसी में सोनिया ने शुरू किया ‘दर्द-ए-बनारस’ अभियान

Soniya_Gandhiकांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी में थीं। पार्टी के चुनाव अभियान को तेज करते हुए सोनिया ने जिले में रोड शो किया। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर फूल चढ़ाकर सोनिया ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर के साथ रोड शो शुरू किया। यह रोड शो कचहरी स्थित अंबेडकर पार्क से पं कमलापति त्रिपाठी पार्क तक गया।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत वाराणसी से करने के पार्टी के फैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुली चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह सोनिया का पहला वाराणसी दौरा है। शाम के समय वह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी करेंगी।

इस यात्रा के दौरान राज्य में मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित, एआईसीसी के महासचिव गुलाम नबी आजाद, यूपीसीसी के प्रमुख राज बब्बर, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी और संजय सिंह उनके साथ हैं। कांग्रेस ने वाराणसी में विकास की कमी को रेखांकित करने के लिए ‘दर्द-ए-बनारस’ अभियान शुरू किया है। गौरतलब है कि मोदी पिछले दो साल से लोकसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

ज्ञात है कि कांग्रेस पिछले 27 साल से उत्तरप्रदेश में सत्ता से बाहर है। ‘27 साल यूपी बेहाल’ नामक प्रचार के दौरान वह कह रही है कि राज्य की स्थिति पिछले 27 साल में बद से बदतर हो गई है। वाराणसी को पूर्वी उत्तरप्रदेश इलाके में खासा अहम माना जाता है। राज्य की 403 सीटों में से लगभग 160 क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश में ही आते हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिर्फ दो ही सीटें- अमेठी और रायबरेली जीती थीं।