खबर लहरिया जवानी दीवानी फर्जी खबरों का अब बजेगा बैंड: 2011 के जापान सुनामी का वीडियो केरल का बताकर वायरल

फर्जी खबरों का अब बजेगा बैंड: 2011 के जापान सुनामी का वीडियो केरल का बताकर वायरल

 

 

फेक न्यूज़ का खुलासा करने वाली वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ के साथ हमारी पार्टनरशिप!

 

 

केरल में जनजीवन अब सामान्य हो रही है लेकिन अभी भी सोशल मीडिया पर इसके तबाही का बताकर वीडियो शेयर किया जा रहा है। एक फेसबुक यूजर ने 23 अगस्त, 2018 को “केरल में खतरनाक बाढ़” कहते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था। इसे 45 लाख से अधिक बार देखा गया। आखिरी बार चेक किए जाने पर इसे 1 लाख से अधिक बार साझा किया गया था।

एक फेसबुक पेज, SIKH ARMY (@AzadSpirit) ने भी वही वीडियो ठीक उसी शीर्षक के साथ शेयर किया है। इसे अब तक 19, 000 बार देखा गया है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने सवाल उठाया

कई सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को देख भ्रमित हुए हैं और कईयों ने उसके कमेंट सेक्शन में यह बताया कि यह वीडियो केरल का नहीं, बल्कि जापान का है।

केरल नहीं, जापान

हमने यू ट्यूब पर “जापान सुनामी” की वर्ड के साथ सर्च करने पर हमने पाया कि “2011 जापान सुनामी: ईशिनोमाकी (stabilized with Deshkar) कैप्शन के साथ इसे 30 अप्रैल, 2012 को पोस्ट किया गया था। कीवर्ड के साथ एक और यूट्यूब सर्च “ईशिनोमाकी सुनामी” ने 25 अक्टूबर, 2011 को एक सत्यापित खाता FNN311 को फूजी न्यूज़ नेटवर्क (एफएनएन) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो के लिए प्रेरित किया जिसमें पाया गया कि यह 11 मार्च, 2011 को ग्रेट ईस्ट जापान के भूकंप का है।

वीडियो के साथ पोस्ट किए गए विवरणों के अनुसार, इशिनोमाकी गैस इंक के श्री कोइची एबे ने जापान के इशिनोमाकी शहर में ईशिनोमाकी मछली पकड़ने के बंदरगाह के पास अपने कार्यालय की छत से फुटेज रिकॉर्ड किया। वीडियो किनारे से सड़क के नजदीक लहरों के साथ शुरू होता है। यह पहली बार शांत होता है लेकिन फिर प्रवाह काफी तेज हो जाता है, कुछ ही देर में तैरते हुए मलबे को ले जाता है और इमारत तक पहुंचते ही यह तेजी से दिशा बदल लेता है।

2.41मिनट पर विवरण बताता है, “सेकेंड से भी कम समय में तरंगें ऊंचाई और सफेद-कैप्ड टर्बिड पानी छत के नजदीक पहुंचती हैं। कल्पना से परे अप्रत्याशित गंभीर परिस्थिति को देखते हुए, चारों ओर तेज आवाज सुनाई जा सकती हैं। वीडियो के रिकॉर्डर और उसके आसपास के लोग रूफटॉप एक्जिट की छत पर चढ़ते हैं। अंतर भिन्न होने के बावजूद उच्च जमीन तक पहुंचने के लिए उत्सुक हैं।” 3:11 पर, एफएनएन वीडियो में दृश्य इशिनोमाकी गैस के 2D दृश्य के साथ मेल खाते हैं। जिसके पीछ बेलनाकार टावरों का सामना करना पड़ रहा है।

3:29 पर, कोई एक सेकेंड के लिए एक पर्वत श्रृंखला को देख सकता है।

हालांकि, एफएनएन द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के उपशीर्षक में स्पष्टीकरण अस्पष्टता के लिए कोई मार्जिन नहीं छोड़ता है, हमने स्वतंत्र रूप से इसे Google मानचित्र का उपयोग करके सत्यापित कर लिया है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि ईशिनोमाकी गैस कंपनी ने बाद में संकट प्रबंधन के उपाय के रूप में अपने हेड ऑफिस कार्यों को दूसरे कार्यालय में स्थानांतरित कर दिया। इसके बाद, कार्यालय के चारों ओर सभी संरचनाएं वर्तमान में उपलब्ध मानचित्र दृश्य से मेल नहीं खाती हैं।

एक आपदा के दौरान सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री विनाश और क्षति के कारण ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकती है। हालांकि, यह देखा गया है कि असंबद्ध तस्वीरों या वीडियो के उपयोग के माध्यम से ऐसी घटनाओं को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है। यह प्रवृत्ति सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित नहीं है। हाल ही में, एक से अधिक मीडिया संगठन ने भी उन वीडियो को चलाया जिसका केरल के बाढ़ से कोई संबंध नहीं था। उपयोगकर्ताओं को ऐसे दावों के संबंध में चौकसी होने की सलाह दी जाती है, भले ही वे कितने विश्वसनीय हों।

साभार – ऑल्ट न्यूज़