खबर लहरिया मनोरंजन अरबों की पेंटिंग चुराने वाला “स्पाइडरमैन चोर”

अरबों की पेंटिंग चुराने वाला “स्पाइडरमैन चोर”

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

“स्पाइडरमैन” के रूप में चर्चित एक चोर, 49 वर्षीय जेरन टॉमिक पर आरोप है कि उन्होंने मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो और मतिज़ सहित पांच चित्रकारों की पेंटिंग चुराई। टॉमिक चट्टानों की चढ़ाई और कलाबाजियां करने में माहिर हैं।
यह चोरी जेरन ने पेरिस के संग्रहालय से की। जिसमें जेरन पर लगभग 11 करोड़ डॉलर की कलाकृति चुराने के आरोप में मुक़दमा शुरू हो गया है।
पेंटिंग की कीमत 10 करोड़ 70 लाख डॉलर बताई जा रही है। ये पेंटिंग 2010 में मॉर्डन आर्ट म्यूज़ियम से ग़ायब हुई थीं। जेरन रात को संग्रहालय की गेट का ताला तोड़ कर खिड़की के रास्ते घुसे थे। ये भी बताया जा रहा है कि साथ में दो लोग और थे।
सूत्रों के अनुसार, जब पेंटिंग चुराई गई तब म्यूज़ियम का अलार्म सिस्टम खराब था और उसकी मरम्मत होनी थी। चोरी का पता अगली सुबह तब पता चला जब सुरक्षा गार्ड आम लोगों के लिए दरवाज़ा खोलने से पहले इमारत की देख-रेख कर रहा था।
चुराई गई पेंटिंग में स्पेन के मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो की ‘डव विथ ग्रीन पिज’ और हेनरी मतिज़ की 1906 में बनाई गई ‘पैस्टरल’ सहित जॉर्ज ब्रैक, अमेदिओ मोदिग्लिआनी और फर्डिनेंड लेजर की कृतियां शामिल थीं।
इनमें से किसी भी पेंटिंग का आज तक कोई सुराग नहीं मिला। टॉमिक को पुलिस को मिली गुप्त जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया।