खबर लहरिया जिला अमृत मिशन 2.0 के तहत क्या ललितपुर जिले को मिलेगी पानी की सुविधा?

अमृत मिशन 2.0 के तहत क्या ललितपुर जिले को मिलेगी पानी की सुविधा?

कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन ( AMRUT 2.0 ) देश का पहला केंद्रित राष्ट्रीय जल मिशन है जिसे जून 2015 में 500 शहरों में नागरिकों को ‘नल कनेक्शन’ और ‘सीवर कनेक्शन ‘ प्रदान करके जीवन में सुगमता लाने के लिए शुरू किया गया था। इस मिशन के तहत, अब तक 1.1 करोड़ घरेलू नल कनेक्शन और 85 लाख सीवर/सेप्टेज कनेक्शन दिए जा चुके हैं। अमृत 2.0 (AMRUT 2.0) के अंतर्गत सभी 4,378 वैधानिक शहरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करके पानी की आपूर्ति के सार्वभौमिक कवरेज का लक्ष्य रखा गया है। इसका एक अन्य उद्देश्य, 500 अमृत शहरों में घरेलू सीवरेज/सेप्टेज प्रबंधन की 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान करना है।

ये भी देखें – चित्रकूट: स्कूल का हैंडपंप खराब होने से बच्चे हो रहे पानी के लिए परेशान

जिला ललितपुर के ग्राम पंचायत महरौनी के लोगों ने बताया कि काफी सालों से उन्हें यहाँ पर पानी की समस्या हो रही है। उन्होंने बताया कि यहाँ पर एक हैंडपंप है जिससे लोग पानी भरते हैं। उनका इसमें काफी समय बर्बाद होता है। पानी भरने के लिए इन लोगों को सुबह चार बजे उठना पड़ता है। यह पानी भी पीने लायक नहीं होता, कई बार पानी में गन्दगी भी मिलती है।

गांव वाले इस पानी को पीने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इनके यहाँ आवंटन के लिए जल विभाग से अधिकारी और जिला पार्षद भी आ चुके हैं। यहाँ का नक्शा उन्होंने दिखाया है लेकिन कई लोगों का कहना है कि उन्हें कोई उम्मीद नहीं है कि इस क्षेत्र में टंकी बनाई जाएगी। उनका कहना है कि ऐसा पहले भी बहुत बार हो चुका है, अब तक यहाँ पानी की टंकी बानी नहीं है।

ये भी देखें – सीधी: एक ऐसा गांव जहां पानी के लिए मची है त्राहि-त्राहि

वहीं जिला पार्षद ने बताया,ज़मीन आवंटन कराई है, नगर निगम की तरफ से पूरा प्रयास किया जा रहा है और शीघ्र यहां पर साफ-सुथरा पानी लाने का प्रयास किया जा रहा है।

जल निगम मंडल झांसी के अधिकारी अखिलेश बाबू का कहना है कि भारत सरकार की एक नई महत्वाकांक्षी अमृत 2.0 योजना चल रही चल रही हैं जिसके तहत महरौनी नगर में साफ स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत ललितपुर में भी काम किया जा रहा है। लगभग 50 करोड़ के बजट से यह कार्य किया जाएगा और जल्द से जल्द 1 साल के अंदर साफ-सुथरा पानी मुहैया करवा दिया जाएगा।

 

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our  premium product KL Hatke  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *