खबर लहरिया Blog Meerut-Lucknow Vande Bharat Express: रविवार से शुरू हुई मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन, जानें समय और अन्य जानकारी

मेरठ से लखनऊ तक जाने वाली वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। दोनों शहरों के बीच की यह दूरी अब 7 घंटे 10 मिनट में 560 किलोमीटर की पूरी होगी।

Meerut-Lucknow Vande Bharat Express train started from Sunday, know time and other information

मेरठ से लखनऊ तक जाने वाली वंदे भारत ट्रेन की सांकेतिक तस्वीर ( फोटो साभार – सोशल मीडिया)

Meerut-Lucknow Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश में अब मेरठ से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन कल रविवार 2 सितम्बर से नियमित रूप से शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 31 अगस्त को वर्चुअल मोड पर हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन हफ्ते में मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। दोनों शहरों के बीच की यह दूरी अब 7 घंटे 10 मिनट में 560 किलोमीटर की पूरी होगी।

उत्तर प्रदेश में यह छठी वंदे भारत ट्रेन है जोकि कल रविवार से यात्रियों के लिए शुरू कर दी गई है। रविवार को मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन संख्या 22490 का पहला दिन था। मेरठ से लखनऊ के लिए यह सुबह 6:35 बजे रवाना हुई। पहले सफर में कुछ स्कूल के बच्चों को मुफ्त यात्रा कराई गई जिसमें दीवान पब्लिक स्कूल, ऋषभ स्कूल, दर्शन स्कूल और लार्ड कृष्णा स्कूल के 50-50 बच्चे मुरादाबाद गए। इस ट्रेन में 8 एसी चेयर कार बोगियां होंगी। यात्री इस ट्रैन में सामान्य चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में यात्रा कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें – भारत में होने वाले ट्रेन हादसों की जानें वजह, ज़िम्मेदार कौन?

एक्जीक्यूटिव क्लास क्या है?

यह कोच केबिन में बंटे होते हैं और केबिन में लगभग 4 सीट होती है। इसका टिकट प्रीमियम क्लास का होता है यानी अधिक महंगा होता है।

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का समय

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन संख्या 22490 मेरठ से लखनऊ के लिए सुबह 6:35 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

स्टॉपेज – मुरादाबाद और बरेली (मुरादाबाद में पांच मिनट और बरेली में दो मिनट का ठहराव होगा।)

लखनऊ-मेरठ वंदे भारत ट्रेन का समय

ट्रेन नंबर 22489 लखनऊ-मेरठ सिटी लखनऊ से दोपहर 2:45 बजे चलेगी। यह ट्रेन 458.86 किलोमीटर का सफर सवा सात घंटे में पूरा करके रात 10 बजे मेरठ सिटी स्टेशन पहुंचेगी।

स्टॉपेज – बरेली और मुरादाबाद

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पहले से ही पांच वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। ये ट्रेन दिल्ली-वाराणसी, लखनऊ-गोरखपुर, अयोध्या-प्रयागराज, लखनऊ-आगरा और लखनऊ-झांसी हैं।

रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी है साथ ही ट्रेन का समय और किराया भी जारी कर दिया है।

ट्रेन किराए के बारे में जानें

बरेली-मेरठ

चेयर कार – 945

एग्जीक्यूटिव – 1,615

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our   premium product KL Hatke