खबर लहरिया Blog चटपटा आम का कूचा / लच्छा अचार बनाने की विधि

चटपटा आम का कूचा / लच्छा अचार बनाने की विधि

आम का अचार तो आम बात है लेकिन आम के अचार जैसा ही खट्टा आम का कूचा होता है जिसे आम का लच्छा अचार भी कहते हैं।

lachcha-achar-recipe

लच्छा अचार की तस्वीर/ फोटो – नाज़नी रिज़वी

आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। चाहे वो खट्टा हो या मीठा, खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। खाने की थाली में आम का आचार हो तो स्वाद दुगना हो जाता है। आम से कई प्रकार की खाने की चीजें बनाई जाती है। आम का अचार तो आम बात है लेकिन आम के अचार जैसा ही खट्टा आम का कूचा होता है जिसे आम का लच्छा अचार भी कहते हैं। जिसे ग्रामीण क्षेत्र के लोग बड़े चाव से बनाकर खाते हैं। अब तो इसे शहरों में भी बनाया जाता है। यह ‘आम का कूचा’ दाल-चावल, रोटी, पराठे के साथ खाया जाता है। सब्जियां जब महंगी होती है तब यही खाने के काम आता है और खाने में स्वादिष्ट भी लगता है। बच्चे भी इसे टिफिन में ले जाना पसंद करते है।

गर्मियों के मौसम में आम हर तरफ देखने को मिलते हैं। गांव में तो महिलाएं अकसर अचार बनाकर तैयार रखती हैं ताकि शादी में कोई मेहमान आए या ऐसी कोई मेहमान आ जाए तो खाने के साथ देने के लिए होता है। आम के अचार बनाने की प्रक्रिया लम्बी है और इसे बनाने में काफी समय भी लगता है। कच्चे आम को काटकर फिर धूप में सूखने में काफी समय लग जाता है लेकिन आम का कूचा को बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। तो चलिए आम का कूचा को बनाने का तरीका सीखते हैं ताकि अब इस आम के कूचे के स्वाद को आप भी चख सकें और ये आप की थाली की भी शोभा बढ़ाए। खाने के बाद फिर आपसे भी लोग पूछे कि आखिर इसे बनाया कैसे?

ये भी पढ़ें – आम या नीबूं नहीं, यहाँ शौक से खाया जाता है ‘बांस का अचार’

आम का कूचा बनाने के लिए सामग्री

lachcha-achar-recipe

                                                                                                                 आम का कूचा बनाने के लिए मिक्स की गईं सामग्रियां

3 किलो – कच्चा आम

500 ग्राम – सरसों का तेल

50 ग्राम – सौंफ

50 ग्राम – सरसों के दाने

100 ग्राम – लहसुन

50 ग्राम – जीरा

100 ग्राम – लाल मिर्च (अगर कम तीख़ा खाते हैं तो मिर्च की मात्रा कम कर सकते हैं)

50 ग्राम – हल्दी

20 ग्राम – मैथी

10 ग्राम – कलौंजी (मंगरैला)

5 ग्राम – हींग

नमक – स्वादानुसार

आम का कूचा बनाने की विधि

lachcha-achar-recipe

                                                                                                                                                        आम का कूचा बनाते हुए तस्वीर

तीन किलो कच्चा टाइट आम लें। आम को पानी से 2-3 बार धो लें और पानी को सूखने के लिए थोड़ी देर के लिए रख दें। पानी जब सूख जाए तो आम को छील लें। सभी आम को कद्दूकस के माध्यम से घिस लें जिससे आम लच्छे की तरह हो जाएंगें। आम की गुठली को अलग कर लें। अगर आप के पास कद्दूकस नहीं है तो परेशान मत होइए। आप चाकू की मदद से आम के गूदे को अच्छे से निकाल लें और फिर इसे सिलबट्टा पर पीस लें। इसके बाद ऊपर बताए गए सभी मसालों – मेथी , सौंफ, जीरा, सरसों को तवे या कढ़ाई में भून लें। अगर लाल मिर्च साबुत है तो मिर्च भी भून लें। अब सभी मसाले को मिक्सी या सिलबट्टे में पीस लें। इसके बाद सभी मसाले को कद्दूकस किए हुए आम में मिलाएं। इसमें हींग, कलौंजी, हल्दी, नमक भी मिलाकर अच्छे से मिलाएं। आधा तेल मसाले मिलाते समय मिलाएं और बाकी का डिब्बे में भरने के बाद ऊपर से डालना है। अच्छे से डिब्बे का ढक्कन बंद कर दें। कुछ घंटे बाद ही आप इस अचार को खा सकते हैं।

‘आम का कूचा’ अधिक दिन तक नहीं रख सकते लेकिन हाँ, आप इसे एक महीने तक रखकर खा सकते हैं और इसे फ्रिज में रखकर आप तीन से चार महीने या उससे भी ज्यादा समय तक अचार की तरह रखा जा सकता है।

बची हुई गुठली को या तो सुखाकर रख सकते हैं या तो खटाई की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिपोर्ट – नाज़नी रिज़वी 

 

यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our premium product KL Hatke 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *