खबर लहरिया Blog Khadi Mela : अयोध्या में लगा खादी ग्रामोघोग प्रदर्शनी मेला, सस्ते दामों में मिल रहा सामान

Khadi Mela : अयोध्या में लगा खादी ग्रामोघोग प्रदर्शनी मेला, सस्ते दामों में मिल रहा सामान

मेले के संयोजक भागवत प्रसाद गोस्वामी ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी मेला एक जिला एक उत्पाद के तहत लगाया गया है।

khadi-gramodyog-pradarshani-mela-till-24th-may-in-ayodhya-district

                                                 अयोध्या जिले के तारुन ब्लॉक में लगे मेले में लोगों को सस्ते दामों में सामान मिल रहा है ( मेले के बैनर की सांकेतिक फोटो )

Ayodhya : अयोध्या जिले के ब्लॉक तारुन में 1 मई से खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी मेला (Khadi Gramodyog Pradarshani Mela) चल रहा है जो 24 मई तक चलेगा। बड़ी संख्या में लोग समानों की खरीद के लिए मेले में उमड़ रहे हैं। मेले में बनारसी साड़ियां, खादी के कपड़े, आयुर्वेदिक दवाईयाँ, अचार, लड्डू, खिलौने इत्यादि चीज़ें मिल रही हैं।

ये भी देखें – महोबा जिले के व्यक्ति ने बनाया हाथों से चलने का विश्व रिकॉर्ड

एक जिला एक उत्पाद के तहत लगी प्रदर्शनी

मेला संयोजक भागवत प्रसाद गोस्वामी ने बताया कि वह अयोध्या खादी ग्रामोद्योग बोर्ड उत्तर प्रदेश से वित्तीय कोशी इकाई के सदस्य हैं। आगे कहा, यह मेला एक जिला एक उत्पाद के तहत लगाया गया है जिसमें प्रतापगढ़ का मशहूर प्रोडक्ट आंवले का अचार व मुरब्बा, हरदोई का खादी का कटिंग सूट, कानपुर से आयुर्वेदिक औषधि, लखनऊ से चिकन सूट, बनारस से बनारसी साड़ी, कन्नौज से फेस पैक व परफ्यूम, मेरठ की खादी शर्ट आदि चीज़ें प्रदर्शनी मेले में लगी हुई हैं।

बिचौलियों से मिलती है राहत

मेले के संयोजक ने बताया कि वह छोटे-छोटे उद्यमियों के साथ जिला व तहसील स्तर पर जिलाधिकारी की अनुमति लेकर प्रदर्शनी मेला लगाते हैं। इसमें लोग अपने बनाये हुए प्रोडक्ट बेचते हैं। इसमें ग्राहक और उद्यमी दोनों को ही फायदा मिलता है। जो बीच के बिचौलियें होते हैं, वह इस बीच लाभ नहीं उठा पातें। यही वजह है कि उद्यमी और ग्राहक दोनों ही खुश रहते हैं और ग्राहकों को सस्ते दामों में अच्छे प्रोडक्ट मिल जाते हैं।

प्रदर्शनी मेले से खुश हैं लोग

ब्लॉक में लगे प्रदर्शनी को लेकर अधिकतर लोग प्रशंसा करते हुए दिखे। लोगों ने कहा कि पहली बार ऐसा मेला लगा है जिसमें अच्छे प्रोडक्ट कम दामों पर मिल रहे हैं। लोगों का यह भी कहना है कि हर साल ऐसे ही प्रदर्शनी मेला लगना चाहिए।

इस खबर की रिपोर्टिंग कुमकुम यादव द्वारा की गयी है। 

ये भी देखें – Pink Parks: दिल्ली में महिलाओं के लिए बनाये जायेंगे ‘गुलाबी पार्क’, पुरुषों पर होगी रोक

 

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our premium product KL Hatke

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *