खबर लहरिया Blog Gujarat Election 2022 : जानें किस पार्टी से लड़ रहे कितने उम्मीदवार

Gujarat Election 2022 : जानें किस पार्टी से लड़ रहे कितने उम्मीदवार

गुजरात विधानसभा चुनाव  में 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में 1 दिसंबर व 5 दिसंबर को होने हैं। वहीं 8 दिसंबर को चुनाव का परिणाम आएगा।

                                                                                           फोटो साभार – सोशल मीडिया

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में नामांकन वापस लेने की समय सीमा अब खत्म हो चुकी है। चुनाव अगले महीने दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कुल 1,621 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं। 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में 1 दिसंबर व 5 दिसंबर को होने हैं। वहीं 8 दिसंबर को चुनाव का परिणाम आएगा।

जागरण की प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से एक विज्ञप्ति में कहा गया कि जिन 93 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा, वहां 833 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जानकारी के लिए बता दें, दूसरे चरण के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन सोमवार, 21 नवंबर था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले चरण के मतदान में 89 सीटों के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ये भी देखें – Gujarat Election 2022 : बीजेपी ने ज़ारी की 160 उम्मीदवारों की लिस्ट, 14 महिला प्रत्याशियों को भी मिला टिकट

कांग्रेस 172 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

भारतीय जनता पार्टी ने इस विधानसभा चुनाव में सभी 182 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं। वहीं कांग्रेस ने 172 सीटों अपने उम्मीदवारों को उतारा है। जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव से पहले गठबंधन के हिस्से के रूप में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को तीन सीटें आवंटित की हैं। वहीं एनसीपी प्रत्याशी के देवगढ़ बारिया सीट से नामांकन वापस लेने के बाद पार्टी दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

 

आप पार्टी 181 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

आम आदमी पार्टी ( आप) ने भी सभी 182 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची ज़ारी की थी लेकिन उनके उम्मीदवारों ने सूरत पूर्व सीट से अपना नामांकन वापस ले लिया, इस वजह से पार्टी अब 181 सीटों चुनाव लड़ेगी।

ऑल इंडियन मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने 14 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसके उम्मीदवारों ने बापूनगर सीट से नाम वापस ले लिया है।

ये भी देखें – चुनाव जीतने पर ख़त्म करूँगा हाउस टैक्स -प्रमोद सोनी उम्मीदवार | नगर निकाय चुनाव 2022

 

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our  premium product KL Hatke

Leave a Reply

Your email address will not be published.