खबर लहरिया Blog Gujarat Election 2022 : बीजेपी ने ज़ारी की 160 उम्मीदवारों की लिस्ट, 14 महिला प्रत्याशियों को भी मिला टिकट

Gujarat Election 2022 : बीजेपी ने ज़ारी की 160 उम्मीदवारों की लिस्ट, 14 महिला प्रत्याशियों को भी मिला टिकट

गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होने हैं। बता दें, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है और चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर तक आएंगे।

Gujarat Election 2022: BJP released the list of 160 candidates

                                                            दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में गुजरात प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने सूची ज़ारी की ( फोटो साभार – ANI )

गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election 2022) हेतु भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची ज़ारी कर दी है। गुजरात के 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होने हैं। बता दें, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है और चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर तक आएंगे।

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 160 लोगों के नामों का ऐलान किया है जिसमें 14 महिलाओं के नाम भी शामिल है।

 ये भी देखें – UP Nagar Nikay Chunav 2022 : 15 नवंबर के बाद होगा नगर निकाय चुनाव का ऐलान, जानें चुनाव से जुड़ी जानकारियां

गुजात के सीएम व गृह मंत्री लड़ेंगे इन सीटों से

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendrabhai Patel) अहमदाबाद के घाटलोदिया सीट से चुनाव लड़ेंगे। वे इसी सीट से मौजूदा विधायक हैं। इसके अलावा, बीजेपी ने क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को जामनगर नॉर्थ से टिकट दिया है।

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी (Harsh Sanghavi) माजुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस से बीजेपी में आये नेताओं को भी मिली टिकट

बीजेपी ने उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में कांग्रेस से बीजेपी में आये कई नेताओं को टिकट दिया है। इसमें कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल का नाम सबसे प्रमुख है। पार्टी ने हार्दिक को वीरमगाम से टिकट दिया है। इसके अलावा कुछ दिन पहले बीजेपी में शामिल हुए विधायक हर्षद रीबडिया को विसावदर से टिकट मिला है।

वहीं एक दिन पहले पार्टी में आए छोटा उदेपुर से विधायक मोहन सिंह राठवा के बेटे राजेन्द्र सिंह राठवा को भी टिकट मिला है व गिर सोमनाथ जिले की तलाला से विधायक भगा बारड को भी चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है।

बीजेपी के 160 उम्मीदवारों की सूची देखें

 

 

साल 2017 के चुनाव का कैसा था दृश्य?

बता दें, साल 2017 में हुए चुनाव में गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। दो सीटों पर बीटीपी के उम्मीदवार जीते और तीन सीटें पर निर्दलीयों को जीत मिली थीं। गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी की ही सत्ता रही है।

इस बार नया यह है कि बीजेपी-कांग्रेस के चुनावी समर वाले राज्य में पहली बार आम आदमी पार्टी संगठन बनाकर चुनाव लड़ रही है। गुजरात विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का है। अब देखना यह है कि क्या बीजेपी की 27 सालों की सत्ता इस साल भी ज़ारी रहती है या जनता को इस बार तख्ता पलट देखने को मिल सकता है?

ये भी देखें – नए नोटों पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की फोटो छापने को लेकर केजरीवाल ने की पीएम मोदी से अपील, “आर्थिक समृद्धि” का दिया हवाला

 

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our   premium product KL Hatke

Leave a Reply

Your email address will not be published.