खबर लहरिया Blog वारणसी जिले में शुरू हुआ 4 दिवसीय काशी हॉट एयर बैलून और बोटिंग फेस्टिवल

वारणसी जिले में शुरू हुआ 4 दिवसीय काशी हॉट एयर बैलून और बोटिंग फेस्टिवल

वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 4 दिवसीय एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। बैलून फेस्टिवल में हॉट एयर बैलूंस उड़ाने की जिम्मेदारी 10 विदेशी और 2 देसी पायलटों के को दी गई है। यूके से 5 और बाकी यूएसए, कनाडा, स्पेन-पोलिश, जापान और भारत से एक-एक पायलट इसमें शामिल है।

                                                                                                                  फोटो साभार – सोशल मीडिया

वाराणसी जिले के काशी में 17 से 20 जनवरी 2023 तक 4 दिवसीय ‘काशी बैलून और बोट फेस्टिवल’ शुरू हो गया है। एएनआई एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मौके पर 10 बैलून ने सेंट्रल हिंदू स्कूल कैंपस से उड़ान भरी जिसके बाद काशी का आसमान सतरंगी सा हो गया जिसका दृश्य देखते ही बनता है। बता दें, ये बैलून गंगा पार करके प्राचीन घाटों और मंदिरों का एरियल व्यू का दर्शन कराते हुए चंदौली तक गए। इनमें 30 देशी-विदेशी पर्यटकों ने सैर की। इतना ही नहीं 1500 फीट की ऊंचाई से गंगा घांट और काशी विश्वनाथ के भी दर्शन हुए।

जानकारी के अनुसार, वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 4 दिवसीय एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया गया है।

ये भी देखें – लखनऊ : बुर्का पहने स्विगी डिलीवरी का बैग टांगे महिला की कहानी | Viral Pic

बोट रेसिंग फेस्टिवल में हिस्सा लेंगी 12 टीमें

                                                                              फोटो साभार – ट्विटर

बैलून फेस्टिवल के बाद बोट रेसिंग फेस्टिवल भी है। जानकारी के अनुसार, इस बोट रेस में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं जो काशी के स्थानीय नाविक हैं। इनके नाम हैं- नाविक सेना, नौका सवार, भागीरथी सेवक, घाट रक्षक, गंगा वाहिनी, जल योद्धा, गंगा लहरी, गंगा पुत्र, काशी लहरी, गौमुख दैत्य, काशी रक्षक, और जल सेना। वहीं इन सभी टीमों को पाइंट हासिल करने के लिए हर दिन एक-दूसरे से मुकाबला करना होगा। जीतने वाली टीम को 2.10 लाख रुपए का इनाम भी दिया जाएगा।

                                                                   फोटो साभार – ट्विटर

हॉट एयर बैलून की सैर के लिए देना होगा शुल्क

बता दें, जिन यात्रियों को हॉट एयर बैलून की सैर करनी है उनके लिए 500 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। इसमें सैलानियों को 45 मिनट तक हॉट एयर बैलून में राइड कराया जाएगा। इसके साथ ही हर बैलून में सिर्फ 30 लोग ही यात्रा करेंगे। वहीं रस्सी से बंधे बैलून में एक दिन में 300 पर्यटक शिव नगरी काशी के अद्भुत नज़ारे का आनंद उठा सकते हैं।

देसी-विदेशी पायलटों को दी गयी बैलून उड़ाने की जिम्मेदारी

4 day Kashi Hot Air Balloon and Boating Festival started in Varanasi district

                                                                                                 फोटो साभार – सोशल मीडिया

मिली जानकारी के अनुसार, बैलून फेस्टिवल में हॉट एयर बैलूंस उड़ाने की जिम्मेदारी 10 विदेशी और 2 देसी पायलटों के को दी गई है। यूके से 5 और बाकी यूएसए, कनाडा, स्पेन-पोलिश, जापान और भारत से एक-एक पायलट इसमें शामिल है।

यह भी बता दें कि ये दूसरी बार है जब पर्यटन विभाग वाराणसी में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। इससे पहले साल 2021 में इसका आयोजन किया गया था जिसमें विदेश के आठ और भारत के छह पायलटों ने हिस्सा लिया था।

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि प्राचीन शहर काशी में कई वैकल्पिक दृष्टिकोण और परिवर्तनकारी अनुभव हैं जिन्हें नए युग के यात्रियों के लिए आयोजित और ब्रांडेड करने की आवश्यकता है।

4 दिवसीय यह आयोजन काफी आकर्षक व सुंदर है जिसमें विदेशी लोगों ने भी हिस्सा लिया है। पर्यटन की दृष्टि से यह आयोजन वाराणसी को कितना लाभ पहुंचता है, यह भविष्य की बात है। हालांकि, अभी तक फेस्टिवल में काफी भीड़ व रौनक देखी जा रही है।

ये भी देखें – 2023 में तकरीबन 21 करोड़ लोग हो सकते हैं बेरोज़गार, वैश्विक बेरोज़गारी दर में भी हो सकती है वृद्धि

(आर्टिकल में दी गयी सारी जानकारी एएनआई फीड से ली गयी है।)

 

‘यदि आप हमको सपोर्ट करना चाहते है तो हमारी ग्रामीण नारीवादी स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करें और हमारे प्रोडक्ट KL हटके का सब्सक्रिप्शन लें’

If you want to support  our rural fearless feminist Journalism, subscribe to our  premium product KL Hatke

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *