खबर लहरिया राजनीति गौहत्या रोकने के लिए महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने रखा प्रस्ताव

गौहत्या रोकने के लिए महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने रखा प्रस्ताव

फोटो साभार:विकिमीडिया कॉमन्स

गाय के नाम पर देश भर में होने वाली हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार 16 राज्यों में गौशाला बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। ये प्रस्ताव महाराष्ट्र गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर द्वारा दिया गया है।
इस मामले में हंसराज अहीर का कहना है की 16 राज्यों के सभी जिलों में 1000 हेक्टेयर का एक गाय स्थल बनना चाहिए ताकि गौहत्या पर पूरी तरह से बैन लग सके।
हंसराज अहीर महाराष्ट्र के चंद्रपुर से सांसद है, जहाँ पर गौहत्या पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है। इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए हंसराज अहीर ने पर्यावरण और वन विभाग मंत्री हर्ष वर्धन से मुलाकात की है।
अहीर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि जिला स्तर पर पशुविहार का निर्माण करने से गौहत्या की घटनाओं में गिरावट आएगी। देश के पीएम भी गाय के नाम पर होने वाली हिंसा से परेशान हैं।
संसद में ऐसी घटनाओं पर सवाल खड़े किये जाते हैं। मैंने इस विषय को पहले भी उठाया हुआ है। उनके अनुसार, जिन राज्यों में गौहत्या बैन है, वहां गौ तस्करी से होने वाली हिंसा में कानून व्यवस्था बनाए रखने में आसानी होगी।
अहीर ने बताया इसे बनाने में खर्च शून्य है और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अहीर ने कहा कि मेरा तो सुझाव है कि देश की जितनी भी गौशाला की गाय हैं उन्हे इन जंगलों में बनने वाली गाय के लिए पशुविहार में शिफ्ट कर देना चाहिए।