खबर लहरिया ताजा खबरें प्रणब मुखर्जी के आरएसएस कार्यक्रम में जाने पर हुआ विवाद

प्रणब मुखर्जी के आरएसएस कार्यक्रम में जाने पर हुआ विवाद

फोटो साभार-विकिपीडिया

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस के कार्यक्रम में जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। सवाल उठ रहे हैं कि पूरी जिंदगी आरएसएस की आलोचना करने वाले प्रणब मुखर्जी को कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर क्यों जा रहे हैं।

इस बारे में गडकरी ने कहाप्रणब मुखर्जी अगर कार्यक्रम में आते हैं तो ये अच्छी बात है। संघ कोई आईएसआई का पाकिस्तानी संगठन है क्या? संघ राष्ट्रभक्तों की संस्था है। ये एक अच्छी शुरुआत है, सभी को इसका स्वागत करना चाहिए।

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, ”उन्होंने (प्रणब मुखर्जी) कभी आरएसएस से ज्यादा खतरनाक संस्था इस देश के लिए नहीं बताई। उनका मत था कि इसे उठाकर हिंदुस्तान के बाहर कूड़े में फेंक देना चाहिए। ऐसे व्यक्ति को आरएसएस ने बुलाया है तो क्या आरएसएस उनके विचारों को मानने लगी है? वो पूर्व राष्ट्रपति रह हैं हो सकता है वो बताना चाहते हैं कि वो आरएसएस के बारे में क्या सोचते हैं। हमें भी इस बात का इंतजार है कि जो व्यक्ति इस तरह के विचार रखता था वो उनके सम्मेलन में जाकर क्या कहेगा।

बता दें कि प्रणब मुखर्जी आरएसएस के त्रितिया शिक्षा वर्ग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जा रहे हैं। त्रितिया शिक्षा वर्ग संघ के प्रचारक बनाने की प्रक्रिया का सबसे उच्च ट्रेनिंग प्रोग्राम है।

बता देंप्रणब मुखर्जी इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मनमोहन सिंह की सरकार में सत्ता के शिखर पर रहे हैं। उन्होंने वित्त, रक्षा, विदेश मंत्रालय जैसे कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली है। हालांकि वह कुछ सालों तक कांग्रेस से नाराज भी रहे और उन्होंने अलग पार्टी बनाई और फिर वह कांग्रेस में वापस लौट गए।