खबर लहरिया Blog बांदा : कभी बम्बा तालाब की भी शैर करिए

बांदा : कभी बम्बा तालाब की भी शैर करिए

बम्बा तालाब बांदा जिले की तहसील नरैनी कस्बे में स्थित है | क्या आप कभी बम्बा तालाब घूमने गए हैं? हां या नहीं, अगर नहीं तो मेरा कहना मानिए जरूर जाइए और घूम कर आइए। आहा, क्या मजा और सुकून है। मैं खुद दो दिन पहले घूम कर आई। बस थोड़ा ऐसे लगा कि जितना सुबह जाएंगे उतना ही अच्छा लगेगा। आप सोच रहें होंगे मैं कौन से बम्बा तालाब की बात कर रही हूं तो आइए आज बात करती हूं इस बम्बा तालाब के बारे में। नरैनी नगर पालिका की पूर्व चेयरमैन सुनीता चौरसिया के कार्यकाल में इस तालाब का सुंदरीकरण कराया गया।

कैसे दिखता है तालाब

नरैनी कस्बा के अतर्रा रोड पर यह तालाब स्थित है। एक बडे गेट से अंदर घुसते ही सामने शेर की मूर्ती पर नजर पड़ती है और पूरे तालाब का दृश्य दिख जाता है। तालाब का क्षेत्रफल लगभग तीन बीघे का है। इस समय लबालब पानी से भरा हुआ है। लाल पत्थर से तालाब के घाट और एक छोटा मंदिर बना हुआ है। बीच तालाब में एक गुम्बद और फूलनुमा छोटा खम्भा बना हुआ है जिसमें शाम के समय फब्बारा निकलता है। रात में पानी में पड़ने वाले बल्ब की रोशनी के बीच यह फब्बारा तालाब की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। पानी में बतख तैरती रहती हैं जो सुबह सुबह तालाब की सुन्दता बढ़ा देती हैं। यहां पर घूमने आए लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तालाब के चारो तरफ बैठने के लिए बैठका बने हुए हैं। एक दुकान भी है जहां से लोग खाने पीने की चीजें भी खरीद सकते हैं। शौचालय की उचित व्यवस्था भी है। एक कोने में एक बड़ा चबूतरा भी है जहां पर लोग बैठकर व्यायाम कर सकते हैं।

तालाब का क्या है इतिहास

इस तालाब के बारे में जानने और पढ़ने के लिए मैंने गूगल किया लेकिन कुछ नहीं मिला। तब मैंने नरैनी कस्बे के उम्र दराज़ और बुजुर्ग लोगों से इसके बारे में जानना शुरू किया।सत्तर साल के रमाशंकर विश्वकर्मा बताते हैं कि उन्होंने अपने बुजुर्गों से सुना है कि पहले के जमींदार लोग कुआं तालाब मंदिर बनवाने बहुत ही पुण्य काम मानते थे। इसीलिए यहां के भूतपूर्व चेयरमैन रहे बद्री प्रसाद ने नरैनी तहसील के अंदर अपनी जमीन में तीन तालाब बनवाए जिसमें से एक बम्बा तालाब भी है। लोग इस तालाब का पानी नहाने धोने और पीने में इस्तेमाल करते थे। मैंने यह भी जानने की कोशिश की इसका नाम बम्बा तालाब क्यों रखा गया तो पता चला कि पानी भरने के लिए बम्बी (सीमेंट के पाइप) लगी हुई है जिनके जरिये नहरों से पानी इस तालाब में आता है इसलिए इसका नाम भी बम्बा तालाब रख दिया गया। अब लोग इसका खूब लुफ्त उठा रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है।