खबर लहरिया ताजा खबरें स्कूली बच्चों को स्वेटर नहीं, अयोध्या की गायें पहनेंगी कोट

स्कूली बच्चों को स्वेटर नहीं, अयोध्या की गायें पहनेंगी कोट

अयोध्या में गायों की रक्षा के लिए योगी सरकार ने नया कदम उठाया है। ऐसा बताया जा रहा है कि अयोध्या में गायों को अब कोट पहनाया जाएगा। नगर निगम गायों को ठंड से बचाने के लिए कोट पहनाने की तैयारी कर रहा है। अयोध्या में राम मंदिर और गौरक्षा सरकार के एजेंडे में है। इस बात का ख्याल रखते हुए अयोध्या नगर निगम व्यवस्था करने में जुट गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि अयोध्या की गायों के दिन बदलने वाले हैं।

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने कहा, ‘रामनगरी अयोध्या में गायों को ठंड से बचाने के लिए उम्दा इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां की बैसिंह स्थित गौशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊ कोट के इंतजाम किए जा रहे हैं। यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी।’, ‘गायों के बच्चों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा है। पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा। पहले कपड़ा इसलिए कि यह बच्चों को गड़े नहीं। फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा। इसका सैम्पल तैयार हो गया है। नवंबर खत्म होते ही यहां पर डिलीवरी हो जाएगी। इसकी कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी।
”नर और मादा पशुओं के लिए भी अलग-अलग डिजाइन होगी। नर पशुओं के लिए कोट केवल जूट का होगा, क्योंकि उन्हें पहनाने में दिक्कत होती है। मादा के लिए दो लेयर का कोट बनेगा। बांधने की व्यवस्था होगी, ताकि सभी गायें और उनके बच्चे यह कोट पहनकर ठंड से बच सकें। ‘इसके अलावा गौशाला में सभी जगह गायों को ठंड से बचाने के लिए अलाव जलाया जाएगा। सभी कमरों में जूट के पर्दे की भी व्यवस्था की जाएगी। जानवरों के जमीन पर नीचे बैठने के लिए पुआल डाली जा रही है। इसको एक-दो दिन में बदला भी जा रहा है। इसे मॉडल गौशाला के रूप में विकसित करने की योजना है।
माननीय मुख्यमंत्री जी के आदेशों का हम पालन करते हैं लेकिन क्या कभी ये सर्वे किया गया है की विद्यालयों में बच्चों को ड्रेस मिले हैं या नहीं? विद्यालयों में हर साल बच्चों को ड्रेस स्वेटर जूते मोज़े बांटे जाते हैं लेकिन क्या बच्चों को समय पर मिलता है? या उन गायों के बारे में सोचा है जो सड़कों पर आज भी घूम रहीं हैं आये दिन एक्सीडेंट हो रहे हैं कितनी गौशाला हैं जहाँ पर गायों को चारा पानी नहीं मिल पा रहा है भूख से मौत हो रही है। सरकार आदेश पर आदेश कर रही है की अन्ना जानवर घूम नहीं सकते उन्हें गौशाला में रखा जाए। लेकिन क्या गौशाला में गायों की देखभाल सही तरीके से हो रही है हमने ऐसी कई गौशाला का कवरेज किया जहाँ आये दिन जानवर मरते रहते हैं।

अयोध्या में हमने कुछ लोगों से जाना की उन्हें क्या लगता है अयोध्या में गायों को कोट पहनाने के बारे में-
अयोध्या जिले के इमिलिया गाँव के रहने वाले हरिभजन यादव का कहना है कि रहन सहन का अच्छा प्रबंध किया जाये रहने का प्रबंध हो तो कोट की जरुरत नहीं है। इसमें भी एक तरह की राजनीति है पैसे की बर्बादी है जो गौशाला बनीं है उसमे भरपूर व्यवस्था की जाये यही ठीक है। कोट पहनाने से जानवरों का गुजारा नहीं होगा।
हैदरगंज के जाना बाज़ार के रहने वाले शेर बहादुर शेर का कहना है कि पशुओं के नाम पर उनके रख रखाव पर घोटाले होते रहते हैं। इसी तरह ऐसा करके और बड़े घोटाले को जन्म देने की तैयारी हो रही है। गाय हमारी गौमाता हैं। अगर गौशाला में हैं तो उनके खाने की भरपूर व्यवस्था करें स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएं अगर इन सबकी व्यवस्था नहीं होगी तो कोट कुछ नहीं करेगा आये दिन खबर आती है। की गौशाला में भख से जानवर की मौत हो गई लेकिन मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है तो अच्छा है लेकिन उसके पीछे गन्दी मानसिकता वालों से बचना होगा।महोबा जिले के अलीपुर में तड़प तड़प कर मर गयीं 5 गायें, साथ ही हुआ लाखों का नुक्सान