खबर लहरिया खेल भारत में पहली बार होगा फीफा अंडर-17, 6 अक्टूबर से होगी शुरुआत

भारत में पहली बार होगा फीफा अंडर-17, 6 अक्टूबर से होगी शुरुआत

फोटो साभार: फेसबुक/फीफा

फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा पहली बार भारत में कोई आयोजन कर रहा है लिहाजा फीफा भारत में 6 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक अंडर-17 वर्ल्ड कप का आयोजन करेगा, जिसमें दुनिया के जूनियर क्रिस्टिआनो रोनाल्डो और लियोनल मेसी भाग लेंगे। लेकिन इस इवेंट से पहले आज तक भारत में फीफा ने कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया है इसलिए भारतीय दर्शकों के लिए यह एक नया अनुभव होगा।
इस टूर्नामेंट के लिए एक गाना ‘कर के दिखला दे गोल’ भी तैयार किया गया है। इस गाने को लिखा है गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य ने, जबकि संगीत दिया है संगीतकार प्रीतम ने।
फीफा अंडर-17 की शुरुआत 1985 में हुई थी और इसकी शुरुआत का श्रेय सिंगापुर फुटबॉल को जाता है। सिंगापुर फुटबॉल ने सन 1882 में अंडर-16 का एक फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित करवाया था जिसमें बताया गया था कि इस टूर्नामेंट में सिर्फ 16 साल से कम उम्र के बच्चे ही भाग ले सकते हैं। इसके बाद 1982 में फीफा ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने का फैसला किया।
फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप की शुरुआत के 23 साल बाद सन 2008 में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की शुरुआत की गई और इसके पहले संस्करण में पूर्वी एशियाई देश उत्तर कोरिया ने बाजी मारी थी
फीफा अंडर-17 की सबसे प्रभावशाली टीम रही है नाइजीरिया की। नाइजीरिया की टीम अब तक 8 बार फाइनल में पहुंची है जिसमें से पांच बार वह इसका खिताब जीतने में सफल रही है जबकि तीन बार उसे फाइनल में हार का सामना भी करना पड़ा है। नाइजीरिया के बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील की टीम आती है जिसने ऐसा अंडर-17 वर्ल्ड कप का खिताब तीन बार अपने नाम किया है।