खबर लहरिया जवानी दीवानी ब्रिटिश अख़बार में पूरे पेज पर विज्ञापन देकर फेसबुक ने मांगी माफी

ब्रिटिश अख़बार में पूरे पेज पर विज्ञापन देकर फेसबुक ने मांगी माफी

साभार: विकिपीडिया

फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डेटा चोरी वाले मामले में माफी मांगी है।  इसके लिए उन्होंने ब्रिटेन के लगभग सभी राष्ट्रीय अखबारों में माफी का विज्ञापन फुल पेज पर छपवाया है।
विज्ञापन में लिखा गया, ‘ हमारे ऊपर आपकी जानकारियों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। अगर हम ऐसा नहीं कर सकते तो हम इसके लायक नहीं हैं।
जुकरबर्ग ने बताया कि एक विश्वविद्यालय शोधार्थी द्वारा एक क्विज(तकनीक) विकसित की गई जिससे साल 2014 में लाखों लोगों का फेसबुक डाटा लीक(चोरी) हुआ। ये भरोसा तोड़ना था। मुझे खेद है कि हम उस समय ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। अब हम ये सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि आगे कभी भी ऐसा कुछ हो।
ये विज्ञापन पिछले हफ्ते मार्क जुकरबर्ग द्वारा दिए गए सार्वजनिक बयान पर ही आधारित था। यूरोप और अमेरिका में जांच और फेसबुक की गिरती शेयर कीमतों के बाद जुकरबर्ग ने ये बयान दिया था। जुकरबर्ग ने दोहराया कि फेसबुक ने नियमों में बदलाव किया है जिससे आगे ऐसा कोई डेटा उल्लंघन नहीं हो सकता।
उन्होंने लिखा कि हम हर एक ऐप की जांच कर रहे हैं जो ज्यादा मात्रा में डेटा को एक्सेस करता है। और अगर हम ऐसा ऐप पाते हैं तो उसे तुरंत बैन करेंगे और जो भी इससे प्रभावित होगा उसे सूचना देंगे।