खबर लहरिया ताजा खबरें बारिशों का बदलना भारत के जल संकट का मुख्य कारण

बारिशों का बदलना भारत के जल संकट का मुख्य कारण

पर्यटकों को शिमला से दूर रहने के लिए कहा जा रहा है और इस सप्ताह स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं, क्योंकि यहाँ पानी की कमी बढ़ गयी है. यहाँ 60% कम पानी लोगों को मिल रहा है।

जलवायु रुझानों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में जल स्तर साल के इस समय सामान्य से 56% कम है।

इन रुझानों के तथ्य-पत्रक ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ही नहीं बल्कि जलवायु परिवर्तन के कारण देश में मानसून टल रहा है जिसके कारण कई भारतीय राज्यों में तीव्र पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

“देश भर में, लोग सूखे कुएं और नदियों का सामना कर रहे हैं। हाल के वर्षों में कुछ स्थानों को बार-बार सूखे का सामना करना पड़ा है आगे भी स्थिति बिगड़ने से भारत में कई अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय रूप से पानी के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।

आंकड़ों के अनुसार, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तराखंड जैसे राज्यों में, जलाशयों का स्तर उनके सामान्य स्तरों का 50% से कम हो गया है , जबकि पंजाब, कर्नाटक और गुजरात के स्तर सामान्य से लगभग 40% कम है।

केन्द्रीय जल आयोग द्वारा जारी इस स्थिति रिपोर्ट के मुताबिक, 177, 2018 तक, प्रमुख भारतीय जलाशयों में जल स्तर सामान्य रूप से 2017 में सामान्य मानसून के बावजूद सामान्य वर्ष की तुलना में 10% कम हो गया है।

दरअसल, वर्षा के पैटर्न को स्थानांतरित करने से पानी संकट हो रहा है।

जलवायु रुझान ने भारत में वर्षा पैटर्न को स्थानांतरित करने, बार-बार सूखा पड़ने और पानी की कमी में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए माध्यमिक डेटा का उपयोग किया।

देश में मानसून की वर्षा पिछले छह वर्षों में से पांच में औसत से नीचे रहा है और मार्च-मई से पूर्व मानसून के मौसम में लगातार तीसरे वर्ष के लिए औसत से 2018 में 11% कम बारिश देखी गई है।

कुछ राज्यों ने वर्षा में बड़े बदलाव देखे गये हैं। उदाहरण के लिए, छत्तीसगढ़ में सालाना बारिश लगभग 10% कम हो गई है, जबकि यह तटीय कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा में बढ़ी है।

फोटो और लेख साभार: इंडियास्पेंड