खबर लहरिया जवानी दीवानी देश के पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ की हुई शुरूआत

देश के पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ की हुई शुरूआत

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

आज देश के पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आोजित ग्लोबल मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ के उद्घाटन के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेहतर मोबिलिटी बेहतर नौकरियां, स्मार्ट बुनियादी ढांचे प्रदान करती है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाती है।

बता दें कि सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन और साझा मोबिलिटी को प्रोत्साहन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। नीति आयोग दो दिन के शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह 7 से 8 सितंबर तक चलेगा।

इस सम्मेलन में पांच मुख्य विषयों पर चर्चा होगी। इनमें विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन की नए सिरे से खोज, माल ढुलाई परिवहन और लॉजिस्टिक्स और डाटा विश्लेषण तथा मोबिलिटी शामिल हैं।

सम्मेलन में कई प्रमुख कंपनियों- महिंद्रा इलेक्ट्रिक, हीरो साइकिल्स, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, ओला, मारुति सुजुकी, होंडा, टोयोटा, बॉश, सन मोबिलिटी के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

सम्मेलन में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव भी मौजूद थे। अतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका, जापान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, आस्ट्रिया, जर्मनी और ब्राजील के दूतावासों तथा निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शिखर सम्मेलन से पहले इसके बारे में जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत को मोबिलिटी के लिए एकीकृत सम्मिलित नीति रूपरेखा बनाने की जरूरत है।

कुमार ने कहा कि मोबिलिटी क्षेत्र में आने वाले बदलावों की वजह से भारत अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर पाएगा और देश के नागरिकों के जीवन को सुगम किया जा सकेगा।