खेल कूद – तैयार हो जाएं

cricketक्रिकेट प्रेमियों का इंतज़ार 15 फरवरी को खत्म
आॅस्ट्रेलिया। आॅस्ट्रेलिया में शुरू होने वाली है क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता – विश्व कप। हर चार साल पर होने वाली इस प्रतियोगिता का क्रिकेट के प्रेमियों को बेसबरी से इंतज़ार रहता है। पिछली बार 2011 में भारतीय टीम के इसे जीतने के बाद, देश में इसका और भी ज़्यादा उत्साह से इंतज़ार हो रहा है।
अब तक ये प्रतियोगिता दस बार खेली जा चुकी है पर भारत ने इसे दो ही बार जीता है – कपिल देव की कप्तानी में 1983 में और फिर धोनी की कप्तानी में 2011 में। इस बार आॅस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के ढीलेढाले प्रदर्शन के बाद क्रिकेट प्रेमी चिन्ता में पड़ गए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो भारत शायद आखिरी चार टीमों में भी ना हो। ज़्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि फाइनल मैच में आॅस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका की टीम जीतेगी।

शुरुआत ही भारत-पाकिस्तान मैच से
भारतीय टीम की पहली चुनौती 15 फरवरी को सीधे पाकिस्तान के रूप में होगी। सरहद के दोनों तरफ क्रिकेट प्रेमियों की दिल की धड़कनें अभी से ही तेज़ हो गई हैं। भारतीय टीम के मैच कुछ इस प्रकार हैं –
15 फरवरी – पाकिस्तान
22 फरवरी – दक्षिण अफ्रीका
28 फरवरी – अरब के देश
6 मार्च – वेस्ट इंडीज़
10 मार्च – आयरलैंड
14 मार्च – जि़म्बाब्वे
इसके आगे के मैच ये तय करेगा कि भारतीय टीम पहले चरण से दूसरे में पहुंच पाती है भी या नहीं। टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रहेंगे पर पहली बार कुछ बड़े नाम जैसे – सचिन, सहवाग और युवराज सिंह टीम में नहीं होंगे। इनकी जगह नए खिलाड़ी जैसे रहाणे, रायुडु और बिन्नी जैसे नौजवान टीम में शामिल किए गए हैं।