खबर लहरिया ताजा खबरें किसानों का आंदोलन पहुंचा महाराष्ट्र, विधानसभा पर होगा आज घेराव

किसानों का आंदोलन पहुंचा महाराष्ट्र, विधानसभा पर होगा आज घेराव

साभार: ट्विटर

नासिक से छह मार्च कोलम्बे विरोध प्रदर्शन’  पर निकले महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों के 40,000 से अधिक किसान मुंबई पहुंच गये हैं।
आज किसान मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने वाले हैं। सीपीआई(एम) से ताल्लुक रखने वाले ऑल इंडिया किसान सभा की अगुवाई में किसान महाराष्ट्र सरकार की ऋणमाफी योजना के उपयुक्त क्रियान्वयन की मांग कर रहे हैं।
ऑल इंडिया किसान सभा की प्रदेश परिषद के अध्यक्ष किसान गुजार ने कहा कि हम पूर्ण ऋणमाफी, उपज के उचित दाम आदि को मांग को लेकर विधानभवन का घेराव करने वाले हैं।
बता दें कि इन किसानों ने 6 मार्च को यात्रा शुरू की थी और अबतक पिछले 6 दिनों में 160 किलोमीटर की यात्रा तय कर चुके हैं। किसानों के इस आंदोलन को शिवसेना, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, कांग्रेस और आप का समर्थन हासिल है।
वहीं, आज से महाराष्ट्र में दसवीं की परीक्षाएं भी शुरू हो रही है। राज्य सरकार ने किसानों से अपील की है कि वे यातायात को ना रोकें ताकि छात्र समय पर परीक्षा देने के लिए पहुंच पाएं।
किसानों के प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री  देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में एक बयान दिया और कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को बता दिया वह उनके साथ बातचीत को तैयार है।

बता दे कि आज
किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल विधानभवन में दोपहर बाद 2 बजे मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा। किसानों ने अपने 20 मांगों का एक चार्टर तैयार किया है। इसमें किसानों की मांगों के अलावा आदिवासियों की भी डिमांड है।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन किया है।
किसानों के आन्दोलन की वजह से मुंबई पुलिस और मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने पुरी तैयारी की है। सूत्रों के मुताबिक सायन और मुलुंड की ओर ट्रैफिक मूवमेंट कम किया जा सकता है, क्योंकि किसान विधानसभा की ओर रहे हैं।
प्रदर्शन कर रहे किसानों को कलाकारों का भी साथ मिला है। किसानों के साथ लगभग 50 कलाकार जुड़े हैं। इनमें यलगार, बैन्ड, कल्शांगिनी नाम की संस्थाएं शामिल हैं, ये कलाकार इनका हौसला बढ़ा रहे हैं और उनके संघर्ष को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसार कर रहे हैं।