मुम्बई के डब्बेवाले करेंगे बड़ी कम्पनियों की मदद

(फोटो साभार: स्टीव एवंस)
(फोटो साभार: स्टीव एवंस | विकिमीडिया)

मुम्बई, महाराष्ट्र। आजकल इंटरनेट की दुनिया में जिसे देखो फोन पर या नेट पर महंगी से महंगी चीज़्ा अपने घर मंगवा सकते हैं। जो कम्पनियां ये सुविधा दे रही हैं, उनमें से एक है ‘फ्लिपकार्ट।’ अब इस कम्पनी ने मुम्बई के मशहूर डब्बेवालों की मदद लेने का फैसला किया है।
इन डब्बेवालों के सटीक तरीके का फायदा उठाने के लिए अब ये कम्पनी अपने सामान को इनके ज़्ारिए ग्राहकों तक पहुंचाएगी जिससे कि जिन लोगों ने इंटरनेट पर सामान मंगवाया है, उन्हें ये सामान मिलने में कोई देरी ना हो। खुद कम्पनी के निदेशक का मानना है कि इन डब्बेवालों का इस काम में कोई मुकाबला नहीं और इन पर पूरी तरह से निर्भर रहा जा सकता है। मानना पड़ेगा। इन डब्बेवालों ने अपने लिए क्या नाम कमाया है।

कौन हैं ये डब्बेवाले?
मुम्बई में हज़्ाारों लोगों का दोपहर का खाना डब्बों में उनके घरों से उनके आॅफिस हर रोज़्ा समय से पहुंचता है। ये काम सफलता से और बखूबी निभा रहे हैं यहां के डब्बेवाले।
ये डब्बेवाले इतने व्यवस्थित हैं कि अमेरिका के एक बड़े विश्वविद्यालय में इनके काम करने के तरीके को छात्रों को पढ़ाया जाता है। सभी डब्बेवाले अपने-अपने क्षेत्र के हर घर को पहचानते हैं और एक डब्बावाला भले ही सौ से ज़्यादा डब्बे लेकर निकले, सबको सही जगह, सही समय गर्म खाना पहुंचाता है और डब्बा खाली होने पर वापस घर पहुंचाता है।