भारत की तैयारी अब फाइनल की

dryhr-copyआस्ट्रेलिया। क्रिकेट विष्व कप में भारत की टीम ने 19 मार्च को बांग्लादेष की टीम को एक सौ रनों से हराकर सेमी फाइनल में अपनी जगह बना ली है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी ने और इस बार गेंदबाज़्ाों ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की विष्व कप दोबारा हासिल कराने की उम्मीदें और भी बढ़ा दी हैं। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका भी सेमी फाइनल में पहुंच गई है।
19 मार्च के मैच में आखिरकार रोहित षर्मा ने अपनी बल्लेबाज़्ाी का जादू दिखा ही दिया। उनके एक सौ सैंतालिस रन और सुरेष रैना के पैंसठ रनों ने भारतीय टीम के लिए मैच में वापस जान डाल दी। भारत के तीन सौ दो के जवाब में बंाग्लादेष एक सौ तिरान्बे रन बनाकर ही आउट हो गई। गेंदबाज़्ाों में उमेष यादव ने चार विकेट लिए। कमाल की बात है कि पिछले दिनों हुए भारत के सातों मैचों में भारतीय गेंदबाज़्ाों ने हर बार सामने वाली टीम के दस के दस विकेट चटकाए हैं। मतलब सात मैचों में सत्तर विकेट हासिल किए हैं।
ष्18 मार्च के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका की टीम को नौ विकट से हराया। ये मैच था तो बराबर की टक्कर की टीमों का लेकिन श्रीलंका मैच में अपने पांव जमा ही नहीं पाई। एक सौ तैंतिस रनों में ही उनकी पारी सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ एक विकेट खोकर आसानी से मैच जीत लिया। दुख की बात है कि श्रीलंका के सबसे महान बल्लेबाज़्ाों में गिने जाने वाले संगाकारा और जयवर्दने के लिए ये विष्व कप का आखिरी मैच बन गया क्योंकि इसके बाद दोनों ही रिटायर होने वाले थे।
सेमी फाइनल में भारत का सामना आॅस्ट्रेलिया या पाकिस्तान से 26 मार्च को होगा। दक्षिण अफ्रीका का सामना 25 मार्च को न्यूज़्ाीलैंड या वेस्ट इंडीज़ में से एक से होगा। क्रिकेट विष्व कप का फाइनल मैच 29 मार्च को खेला जाएगा।