भारतीय महिला क्रिकेट का नया अवसर

women's cricketभारतीय महिला क्रिकेट टीम को प्रोत्साहन देते हुए, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण परिषद (BCCI) ने घोषित किया कि महिला क्रिकेट टीम अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अन्तराष्ट्रीय ट्वेंटी20 क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग ले सकती है. ये प्रतियोगिताएँ भारत के इंडियन प्रीमियर लीग के समान हैं.

BCCI ने अब तक दोनों (पुरुष और महिला) क्रिकेट टीम्स को अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी20 प्रतियोगिताओं में भाग लेने से मना कर दिया था. ये इसलिए क्योंकि BCCI भारत में खेले जाने वाले ‘इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)’ को प्रधानता देना चाहती थी. निंदा की बात तो ये है की भारतीय महिला क्रिकेट टीम को IPL जैसे प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका कभी नहीं मिला है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के विमेंस वर्ल्ड ट्वेंटी20 2016 प्रतियोगिता में भारत का काफी बुरा प्रदर्शन रहा. इसके चलते ये निर्णय लिया गया कि महिला क्रिकेट टीम को अन्तराष्ट्रीय क्र्सिकेट में और अनुभव होना चाहिए.

स्मृति मंधना, भारतीय महिला क्रिकेट टीम मेम्बर, का कहना है कि, “अंतर्राष्ट्रीय उच्चतर खिलाड़ियों के साथ खेलने से हमारे देश के खिलाड़ियों को काफी मदद मिल सकती है.”

यह खबर पहले विस्डन इंडिया पर प्रकाशित हुई