फिल्मी दुनिया – फिल्म जगत की मशहूर सितारा थीं नरगिस…

(फोटो साभार: विकिपीडिया)
(फोटो साभार: विकिपीडिया)

गुजरे जमाने की हीरोइनों की बात हो और नरगिस का जिक्र न हो। हालांकि नरगिस उनका फिल्मी नाम था। असली नाम फातिमा राशिद था। फिर हाल ही में बीता 1 जून तो नरगिस के जन्म का दिन है। नरगिस का जन्म कलकत्ता में 1929 में हुआ था। नरगिस पहली ऐसी हीरोइन बनीं जिसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें पद्मश्री भी मिला।

नरगिस ने अपने एक खास इंटरव्यू में कहा था कि वह डाक्टर बनना चाहती थीं। लेकिन तकदीर उन्हें यहां ले आई। नरगिस की जिंदगी की सबसे चर्चित फिल्म बनी मदर इंडिया। इस फिल्म में दिलीप कुमार और सुनील दत्त उनके बेटे बने थे। इस फिल्म ने बालीवुड में उन्हें ठोस पहचान दी। फिल्मी परदे में नरगिस की जोड़ी राज कपूर के साथ बनी। श्री 420, आवारा, जागते रहो, चोरी चोरी, जान पहचान, बरसात, अंदाज, पापी जैसी कई फिल्में की। लेकिन असल जिंदगी में उनकी जोड़ी सुनील दत्त के साथ बनी।

मदर इंडिया फिल्म के बाद नरगिस और सुनील दत्त ने शादी की थी। हालांकि उस वक्त नरगिस फिल्म जगत का चमचमाता सितारा थीं जबकि सुनील दत्त की पहचान उस समय तक नहीं बन पाई थी। मशहूर हीरो संजय दत्त उन्हीं के बेटे हैं। 3 मई 1981 में नरगिस का देहांत हुआ।