पुणे में इंजीनियर की हत्या

Pune_techie_killed_360_4June14
मोहसिन सादिक खान

पुणे, महाराष्ट्र। मुम्बई के पास पुणे शहर में अट्ठाइस साल के एक कंप्यूटर इंजीनियर की 2 जून को भीड़ ने पीट कर हत्या कर दी। अभी तक इस मामले में ‘हिंदू राष्ट्र सेना’ के मुखिया  धनंजय समेत बीस लोग गिरफ्तार किए गए हैं। सभी कट्टरपंथी हिंदूवादी संस्था से जुड़े हैं। इंटरनेट पर शिवाजी और महाराष्ट्र के राजनीतिक संगठन शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे की आपत्तिजनक तस्वीरें पोस्ट हुई थीं। इसके बाद इलाके में तनाव था।
मोहसिन सादिक महाराष्ट्र के ही शोलापुर का रहने वाला था। पुणे की एक मिल के आईटी विभाग में काम करता था। 2 जून को पुणे की बंकर कालोनी में सादिक की लाठियों से पिटाई की गई। अस्पताल में पहुंचने के बाद उसने दम तोड़ दिया। पुलिस कमिश्नर सतीश माथुर का कहना है कि पुणे के इस इलाके में अब शांति है। पुलिस ने हालांकि यह भी बताया कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह साबित हो सके कि यह तस्वीरें सादिक ने ही लगाई थीं।

बारह दिनों में 187 दंगे
इंटरनेट पर शिवाजी और उद्धव ठाकरे की आपत्तिजनक फोटो मिलने के बाद 31 मई से शुरू होकर अभी तक मुंबई में एक सौ सत्तासी दंगों के मामले सामने आए हैं। करीब सात सौ दस लोगों को पुलिस ने दंगों के आरोपियों के तौर पर गिरफ्तार किया है। यह सभी हिंदुवादी संगठन केे लोग हैं। पहले यह लोग केवल सरकारी संपत्ति को ही नुकसान पहुंचा रहे थे लेकिन अब यह लोग अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के घरों और इनके धार्मिक स्थलों पर पत्थरों से हमले भी कर रहे हैं।