पहली भारतीय जिम्नास्ट महिला बनी ‘दीपा कर्माकर’

फोटो साभार- एनडीटीवी
फोटो साभार- एनडीटीवी

नई दिल्ली। हर खेल के बाद अब जिम्नास्टिक में भी महिलाएं अपना नाम रौशन कर रही हैं। दीपा कर्माकर रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बनी हैं।
केरल राज्य की 24 साल की दीपा कर्माकर भारत की पहली ऐसी महिला हंै जो जिम्नास्ट के लिए क्वालीफाई हुई हैं। दीपा इससे पहले ग्लासगो कामनवेल्थ में कंास्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय थी। वह पिछले साल नवम्बर में वल्र्ड जिम्नास्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी बनी थीं।
परीक्षण प्रतियोगिता में स्वर्ण
रियो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के कुछ घंटो के बाद ही दीपा कर्माकर ने स्वर्ण पर कब्जा किया। यह कारनामा दीपा ने रियो ओलंपिक के परीक्षण प्रतियोगिता में वाल्ट्स फाइनल में किया।
बधाई का लगा तंाता, प्रधानमंत्री ने कहा तुम पर गर्व है- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दीपा को बधाई दी और कहा कि ‘हमें तुम पर गर्व है।’ सचिन तेंदुलकर से लेकर कई फिल्मी हस्तियंा दीपा को बधाई दे रही है। शाहरूख खान ने कहा दीपा तुम राष्ट्र गौरव हो। तुम्हारी उप्लब्धियंा हमें प्रेरित करेंगी। अमिताभ बच्चन ने दीपा को रियो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए बधाई दी है।
असली परीक्षा अब होगी शुरू- रियो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के बाद दीपा ने कहा कि अब तक का सफर तो तय हो चुका लेकिन असली परीक्षा तो अब श्ुारू होगी।