नाम के लिए कंप्यूटर

sitamarhi computer 2sitamarhi computerजिला शिवहर, प्रखण्ड तरियानी, गांव औरा, राजकीय मध्य विद्यालय और सलेमपुर मध्य विद्यालय में कम्प्यूटर तो रखा दिए गए हैं पर जनरेटर के लिए डीज़ल ना होने के कारण इनका प्रयोग नहीं किया जा रहा है।
औरा मध्य विद्यालय के षिक्षक अषोक कुमार ने बताया कि लगभग 2007 में ही आई.एल.एफ.एड. कम्पनी के तीन कम्प्यूटर इस विद्यालय में मिले थे। तीनों को इस समय मरम्मती की ज़रूरत है। प्रधानाध्यापक उमाषंकर प्रसाद का कहना है कि एक आपरेटर भी नियुक्त हुआ था तो बच्चों ने साल भर ठीक से कम्प्यूटर सीखा पर बिजली की बहुत समस्या है और जनरेटर के बिना तो कम्प्यूटर चल ही नहीं सकता। कई बार कम्प्यूटर की मरम्मती और डीज़ल के प्रबंध के लिए फार्म भरकर दिए जा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। चारांे कम्प्यूटर ऐसे ही रखे हैं।
सलेमपुर राजकीय मध्य विद्यालय के षिक्षक बताते हैं कि कम्प्यूटर तो चार हैं लेकिन डीज़ल के लिए रुपया नहीं मिल रहा है। 2009 में विद्यालय के तीन षिक्षकों को छह दिवसीय प्रषिक्षण दिया गया। इनमें से षिक्षक असगर अल्ली ने बताया कि प्रषिक्षण ‘सर्व षिक्षा अभियान’ की ओर से दिया गया था लेकिन वे कभी अभ्यास ही नहीं कर पाए।
हैरत की बात यह है कि इस विषय पर षिक्षा विभाग के कोई भी अधिकारी कुछ भी बता ना सके। जिला पदाधिकारी सत्येन्द्र नारायण प्रसाद यादव ने कहा कि यह तो ‘सर्व षिक्षा अभियान’ के तहत होता है और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद साहु ने कहा उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। डी.एम. विनोद कुमार ने कहा कि एक सप्ताह पहले इस मामले पर रिपोर्ट मांगी गई है। इसके बाद ही समस्या से अवगत होकर काम कराया जाएगा।