क्या आपके पास स्मार्ट फोन है?

05-02-15 Mano - Micromaxदेश में पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन का मार्केट ज़ोरों-शोरों से बढ़ा है। गांव-गांव में लोगों के पास स्मार्ट फोन हैं जिनमें कैमरे के साथ लोग इंटरनेट भी इस्तेमाल कर पा रहे हैं। सबसे मज़्ोदार रहा है लोकल कंपिनों का इस मार्केट पर छा जाना। माइक्रोमैक्स, कारबन और इन्टेक्स जैसी कंपनियों ने स्मार्ट फोन को इतना सस्ता कर दिया कि किसी के लिए भी ऐसे फोन खरीदना अब कोई सपना नहीं रहा।
वैसे तो एक ज़माने में स्मार्ट फोन विदेशी कंपनियां ही बनाती थीं लेकिन अब छोटे और बड़े शहरों में लोकल कंपनियों ने अपने पैर मज़्ाबूती से जमा लिए हैं। हाल ही में एक अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार इस साल माइक्रोमैक्स ने सैम्संग को पीछे छोड़ दिया। इस समय भारत में सबसे ज़्यादा मोबाइल फोन माइक्रोमैक्स कंपनी के बिक रहे हैं।
05-02-15 Mano - Samsungसैम्संग ने सस्ते स्मार्ट फोन बनाए थे लेकिन भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स ने सैम्संग के महंगे फोन में मिलने वाली सुविधाओं को सस्ता कर दिया। बेहतर कैमरा और बेहतर बैट्री अब सस्ते में मिलने लगे। इस समय माइक्रोमैक्स का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन साढ़े तीन हजज़ार रुपए में उपलब्ध है। इस फोन में कैमरा और इंटरनेट – दोनों की सुविधा है।
2014 में सैम्संग भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में से सोलह प्रतिशत बेच रहा था और माइक्रोमैक्स सिर्फ चैदह प्रतिशत। एक ही साल में कहानी बदल गई। अब माइक्रोमैक्स बाइस प्रतिशत फोन बेच रहा है और सैम्संग बीस प्रतिशत।