कोच्चि मेट्रो ने की अनोखी पहल, 23 ट्रांसजेंडर्स को दी नौकरी

साभार: विकिमेडिया कॉमंस

केरल के कोच्चि में अगले महीने से मेट्रो शुरू होने वाली है। राज्य सरकार ने इस मेट्रो में कर्मचारी के रुप में 23 ट्रांसजेंडर लोगों को अलग-अलग पद पर नियुक्त किया है। इनमें हाउसकीपिंग से लेकर टिकट काउंटर पर इन लोगों को नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा कोच्चि मेट्रो पहली अर्धसरकारी कंपनी भी बनने जा रही है जिसने आधिकारिक तौर पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को नियुक्त किया है।

इस पहल से सरकार इन लोगों को आंकना चाहती है। खबर है कि इन नियुक्तियों पर काम करने वालों का काम अच्छा रहा तो बाकी के ट्रांसजेंडर को भी नौकरी का मौका मिलेगा।

कोच्चि मेट्रो रेल के प्रबंध निदेशक इलियास जॉर्ज ने कहा कि मेट्रो में ट्रांसजेंडर को केवल नौकरियों में ही नहीं बल्कि उनकी और भी हिस्सेदारी दि जाएगी। साथ ही स्टेशनों पर ट्रांसजेंडर और महिलाओं के बीच कोई भेदभाव नहीं होगा।

इन नौकरियों के लिए सभी ट्रांसजेंडरों का चयन आम लोगों की तरह लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से हुआ है। इन्हें पहले जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके बाद इन्हें मौजूदा सभी 11 स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

बता दें कि केरल सरकार ट्रांसजेंडर पॉलिसी साल 2015 में लेकर आई थी ताकि इस समुदाय के लोगों के साथ भेदभाव को रोका जा सके। केरल ये पॉलिसी बनाने वाला देश का पहला राज्य है।