एससी/एसटी बिल के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने साधा पीएम पर निशाना

साभार: विकिमीडिया

एससी/एसटी बिल के विरोध में दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर चल रहे प्रदर्शन में सीपीएम पार्टी के सीताराम येचुरी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि यदि मोदी जी के दिल में दलितों के लिए जगह थी तो दलितों की नीतियां अलग-अलग होतीं। जब वह मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने अपनी पुस्तक में लिखा था ‘दलितों को सफाई कराने से आनंद मिलता है’।

बता दें कि ये प्रदर्शन एससी/एसटी एक्ट को नौवीं सूची में डालने के लिए किया जा रहा है ताकि कोई इसे छेड़ न सके, कोर्ट भी नहीं।

उन्‍होंने कहा कि एससी/एसटी एक्‍ट को मोदी जी ने रद्द होने दिया और जिस जज ने ये फैसला दिया पीएम मोदी ने उन्‍हें पुरस्कार दिया। नरेंद्र मोदी की सोच में दलित शामिल नहीं है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि विकास में दलितों को जगह नहीं और एससी/एसटी ऐक्ट कांग्रेस ने दिया है। मोदी सरकार ने एक्ट बदलने दिया लेकिन हम एससी/एसटी ऐक्ट की रक्षा करेंगे।

बता दें कि लोकसभा ने छह अगस्‍त को अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां अत्याचार निवारण संशोधन विधेयक 2018 को मंजूरी दी गई। सरकार ने जोर दिया कि बीजेपी गठबंधन सरकार हमेशा आरक्षण की पक्षधर रही है और कार्य योजना बनाकर दलितों के सशक्तीकरण के लिये काम कर रही है।