‘‘आम के आम गुठलियों के दाम’’

(फोटो साभार - विकिपीडिया )
(फोटो साभार – विकिपीडिया )

गर्मियां आते ही जबान पर सबसे पहले आम का नाम आ जाता है। जी हां हरे, लाल, पीले और खट्टे मीठे आम। इसमें हर तरह का स्वाद होता है। लखनऊ के मलीेहाबादीे आम की मांग तो विदेशांे मे भी है। लेकिन क्या आपको पता है कि आम की गुठलियों से भी कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। शायद इसी वजह से यह कहावत भी है, ’’ आम के आम गुठलियों के दाम’’।
व्यंजन बनाने की विधियां
गुठलियों के कबाब-
कबाब बनाने के लिये गुठलियों को सुखाकर कूटा जाता है। फिर इस पाउडर को उबालकर इसमें पिसा जीरा, सांैफ,
धनिया, मिर्चा, हल्दी, नमक मिलाया जाता है। फिर इससे बने मिश्रण से टिक्कियां बनाकर तेल में तलते हंै। लो बनकर तैयार हो गये गुठलियों के कबाब।
गुठलियों से बनीं रोटी-
रोटी बनाने के लिए सबसे पहले आम की गुठलियों को फोड़कर उसके बीज सुखाये जाते हैं, फिर उसको गेहूं की तरह पिसाया जाता है। अगर आप चटपटे के शौकीन हैं तो आटे में गरम मसाला मिलाकर रोटियां बनाइए। लेकिन अगर आपको मीठा पसंद है तो इस आटे में सूखे मेवे और गुड़ मिलाकर मीठी और स्वादिस्ट रोटियां बना सकते हैं।
अमावट- गांव में आम के रस से अमावट तैयार किया जाता है जो स्वादिष्ट और लाभदायक भी होता है। आम के रस को लोग कपड़े से निचोड़ लेते है। और उसको धूप में सुखाकर रोटी की तरह रख लेते है और जब आम खत्म हो जाता है तो सब बहुत दिन तक खाते हैं और वो खराब भी नहीं होता।