आत्मविश्वास से भरी टीम ने शुरू की बांग्लादेश के खिलाफ़ अपनी जंग

India-Women

आज यानी 15 मार्च से महिला विश्व कप टी-ट्वेंटी की शुरुआत शाम से हो रही है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी मैदान में भारत और बांग्लादेश टीमें एक दूसरे के खिलाफ़ खेलेंगी।

बांग्लादेश टूर्नामेंट की सबसे अक्रामक और उत्साही टीमों में से एक है. प्रैक्टिस मैच खेलने के बाद टीम ऊर्जा से भरपूर है.

भारत की टीम अब एक्सपर्ट हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद कप्तान मिताली राज की टीम को विजेता टीमों के समूह में से एक पाया गया. यही कारण है जिसने टीम को महिला विश्व कप टी-ट्वेंटी के लिए पसंदीदा टीम बनाया.

पिछले मैचों पर नजर डाली जाए तो भारतीय टीम अपनी फार्म में है. ऑस्ट्रेलिया(2-1) और श्रीलंका (3-0) को हराने के बाद आज चैम्पियनशिप के उद्घाटन मैच में अपनी जीत को बरकरार रखना टीम के लिए कैसा होगा यह देखा जाना जरुरी है.

हालांकि, भारतीय टीम के कई बल्लेबाजों ने प्रैक्टिस मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिया. इस पर मिताली राज का कहना है कि ‘हम किसी पर विश्वास नहीं कर सकते, हमारी तैयारी अच्छी है और हमें पूरी ताकत के साथ अपना प्रदर्शन देना है.

मिताली कहती हैं कि ‘प्रैक्टिस मैच के दौरान न्यूज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने में मुझे बहुत मज़ा आया. हमारे बल्लेबाजों का एक प्रारूप के अनुसार परिक्षण नहीं हुआ है लेकिन हमारी लड़कियां आश्वस्त हैं. मैं कप्तान के रूप में आशा करती हूँ कि जिसे भी बल्लेबाजी का मौका मिले वो उसका पूरा फायदा उठाए और जम कर खेले’.  बांग्लादेश टीम की कप्तान जहानारा आलम का कहना है कि “हमारी तैयारी अच्छी रही है और हम इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं. हमारी टीम का मानना है कि कुछ भी असंभव नहीं है.” वह कहती हैं कि ‘मैं जानती हूँ कि भारत का प्रदर्शन अब तक बहुत अच्छा रहा है लेकिन हम अभी इस बारे में कुछ नही सोच रहें हैं. हमें सिर्फ अच्छा खेलना है, बाकी परिणामों के बारे में हम नहीं सोच रहे’. राज की टीम पर घर में बेहतर प्रदर्शन के लिए दबाव है लेकिन एक श्रेष्ठ टीम के खिलाफ खेलना कैसा होगा, यह देखना भी सभी के लिए दिलचस्प होने वाला है.  बांग्लादेश की टीम के पास भले ही बड़े नाम न हो लेकिन उनके पास उत्साह और साहस है जो उनके चाहने वालों को निराश नहीं करेंगा.

 

भारत की टीम : मिताली राज (कप्तान), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड, झूलन गोस्वामी, थिरुष कामिनी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधना, निरंजन नागराजन, शिखा पाण्डेय, अनुजा पाटिल, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, वी.आर वनिता, सुषमा वर्मा (विकेट कीपर), पूनम यादव         

बांग्लादेश की टीम : जहानारा आलम (कप्तान), सलमा खातून, आयशा रहमान, फहीमा खातून, फरगाना होक, खदीजा टूल खुब्रा, लता मोंडल, नाहिदा अक्तर, निगार सुल्ताना (विकेट कीपर), पन्ना घोष, ऋतू मोनी, रूमाना अहमद, संजीदा इस्लाम, शिला शर्मिन, शर्मिन अक्त

लेख/फोटो साभार: विसडेन इंडिया