आईसीसी के फ़ाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया

साभार: ट्विटर/आई सी सी

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान ने उम्मीद के विपरीत 180 रन से करारी मात देते हुए पहली बार इस खिताब पर कब्जा कर लिया।

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार आईसीसी का टूर्नामेंट खेल रही टीम इंडिया का फाइनल से पहले तक का सफर तो बेहद शानदार रहा, लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम बिखर गई।

पाकिस्तान की ओर से रखे गए 339 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पारी 303 ओवर में 158 रन बनाकर सिमट गई। हार्दिक पांड्या ने 76 रन की तूफानी पारी खेली और सम्मान बचाने की कोशिश की। उन्होंने 32 गेंदों में पचास पूरे किये।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 338 रन बनाए थे, जिसमें फखर जमां के 114 रन का अहम योगदान रहा। गेंदबाजी में पाक की ओर से मोहम्मद आमिर और हसन अली के खाते में तीन-तीन विकेट गए, तो शादाब खान ने दो विकेट और जुनैद खान ने एक विकेट लिया।

इसी बीच, टीम इंडिया ने मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड बना लिया। उसके बाद वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने तीन बार खिताबी मैच खेले हैं। पिछले 6 साल के दौरान भारत ने चौथी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।