खबर लहरिया चुनाव विशेष राज्यसभा चुनाव शुरू, यूपी पर कड़ी नज़र

राज्यसभा चुनाव शुरू, यूपी पर कड़ी नज़र

साभार: विकिपीडिया

राज्यसभा की 25 सीटों के लिए मतदान आज हो रहा है। सियासी रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हो रही है।
उत्तर प्रदेश बीजेपी ने अपना नौंवां उम्मीदवार खड़ा कर मुकाबले को रोमांचक कर दिया है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिये 37 विधायकों के मत की जरूरत होती है।
सपा ने बसपा उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है। सपा विधायक और नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट देने की घोषणा की है। वोटिंग 9 बजे से शुरू होकर 4 बजे तक चलेगी। वोटों की गिनती 5 बजे से होगी।
बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग की है। इस तरह से यह उत्तर प्रदेश के राज्यसभा चुनाव में पहली क्रास वोटिंग है।
कर्नाटक में बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर, राज्यसभा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर और पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा ने वोटिंग से पहले बैठक की।
राज्यसभा के वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश समेत देश के 6 राज्यों में 25 राज्यसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इनमें पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना भी शामिल है।
समाजवादी पार्टी नेता राजेन्द्र चौधरी का दावाएसपी और बीएसपी के उम्मीदवार जीतेंगे राज्यसभा का चुनाव। बीजेपी के कई विधायक विपक्ष के लिए कर सकते हैं वोट।
रिपोर्ट के अनुसार, बीएसपी विधायक अनिल सिंह बीजेपी के नौवें उम्मीदवार के लिए वोट कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनसे खुद बात की है।
जेल में बंद सपा विधायक हरिओम यादव भी आज चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। इससे बसपा प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर को जिताने की जुगत में लगी सपा, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल की गणित बिगड़ सकता है।
बीजेपी की ओर से राज्यसभा के उम्मीदवारों में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं। जया बच्चन कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जबकि बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर हैं।
आज केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुयी सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। वहीं तेलंगाना की तीन सीटों के लिये चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।