खबर लहरिया जवानी दीवानी फोर्ब्स पत्रिका की जारी सूची में 50 शीर्ष धनी परिवारों में 18 नाम भारत के अमीरों के भी

फोर्ब्स पत्रिका की जारी सूची में 50 शीर्ष धनी परिवारों में 18 नाम भारत के अमीरों के भी

फोटो साभार: पिक्साबे

फोर्ब्स की एशिया के 50 शीर्ष धनी परिवारों की सूची में 18 नामों के साथ भारत तीसरी बार सबसे अधिक धनी परिवारों वाला देश बना है। भारत के बाद दूसरे स्थान पर हॉन्ग कॉन्ग है जहां के 9 परिवार इस सूची में शामिल हैं। भारत के सहगल परिवार और वाडिया परिवार पहली बार इस सूची में शामिल किए गए हैं।
फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, इस सूची में अंबानी भी शामिल हैं. अंबानी परिवार के पास 2.91 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। पिछले साल की तुलना में इसमें 74% यानी 1.23 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। एक साल पहले की तुलना में यह 35% बढ़ी है।
साउथ कोरिया की ली फैमिली 2.65 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर है। ली परिवार कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग का प्रमोटर है।
सैमसंग के शेयरों की प्राइज एक साल में 75% बढ़ी है। परिवार की नेटवर्थ में 72,800 करोड़ यानी 28% बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल 1.92 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ ली परिवार एशिया में सबसे ज्यादा अमीर था।
भारत के सहगल (टीएसजी) और वाडिया समेत छह परिवार पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। सहगल परिवार 40,000 करोड़ की नेटवर्थ के साथ 41वें और वाडिया भी करीब इतनी ही संपत्ति के साथ 42वें नंबर पर हैं।
2016 से तुलना करें तो 43 परिवारों की संपत्ति में इजाफा हुआ है।