खबर लहरिया छतरपुर नए आंकड़ों के अनुसार, भारत में मैला उठाने वालों की संख्या में यूपी सबसे आगे

नए आंकड़ों के अनुसार, भारत में मैला उठाने वालों की संख्या में यूपी सबसे आगे

एक अंतर-मंत्रालयी टास्क फोर्स ने भारत में मैला उठाने वालों में शामिल 53,236 लोगों की गिनती की है, जो कि 137 अजीब ऐसे श्रमिकों से चार गुना वृद्धि 2017 तक आधिकारिक रिकॉर्ड में शामिल है।

हालांकि संख्याएं पहले से एक सुधार हैं, जब अधिकांश राज्यों ने इस अभ्यास के अस्तित्व से इनकार कर दिया है, यह अभी भी एक कम अनुमान है क्योंकि इसमें देश के 600 से अधिक जिलों में से केवल 121 में से डेटा शामिल है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई करने और रेलवे से डेटा शामिल करने वालों में शामिल नहीं है, जो मैनुअल स्वेवेंजर्स का सबसे बड़ा नियोक्ता है। राष्ट्रीय सर्वेक्षण के माध्यम से अब तक 53,000 की पहचान की गई है, इस अभ्यास के प्रसार की रिपोर्ट करने की प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए राज्यों द्वारा आधिकारिक तौर पर कुल 6,650 की पुष्टि की गई है।

आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, 12 राज्यों में केवल 121 जिलों को कवर किया गया है – बिहार, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए अभी तक शामिल नहीं हैं।

आपको बता दें की मैला उठाने वाले की अधिकतम संख्या – 28,796 – यूपी में पंजीकृत हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने पहले शून्य या लगभग 100 की सूचना दी थी, अब उनकी गिनती बढ़ गई है।