खबर लहरिया खेल चैंपियंस ट्रॉफी: दक्षिण अफ्रीका को हरा कर भारत सेमीफ़ाइनल में

चैंपियंस ट्रॉफी: दक्षिण अफ्रीका को हरा कर भारत सेमीफ़ाइनल में

साभार: स्पोर्ट्सकीड़ा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 11 जून को लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेले गए एकदिवसीय मैच को भारत ने आठ विकेट से जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

मैच के दिन भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही। 24 ओवरों के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 116 रन था लेकिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 44‍‍.3 ओवर में सिर्फ 191 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका ने अपना आखिरी 9 विकेट सिर्फ 75 रन पर गवां दिए‍। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिवीलर्स, डेविड मिलर और इमरान ताहिर रन आउट हुए जो टीम के लिए भारी पड़ा। 192 रन के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सिर्फ 38 ओवरों में दो विकेट पर टारगेट पर पहुंच गया।  

भारत के तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन  शानदार बल्लेबाजी करते हुए 78 रन बनाए, कप्तान विराट कोहली 76 रन पर नाबाद रहे।

चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। धवन ने 8 मैचों में 634 रन बनाए हैं जबकि राहुल द्रविड़ ने 19 मैचों में 627 रन बनाए।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे तेज 1000 रन बनाने के मामले शिखर धवन ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। धवन 16 पारियों में 1000 रन पूरा करने में कामयाब हुए हैं जबकि सचिन तेंदुलकर 18 परियों में 1000 रन पूरे किये थे।

मैच हारने के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो गया है। यह चौथी बार हुआ जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर करने में सफल हुआ है।