खबर लहरिया ताजा खबरें गोरखपुर चुनाव और योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर चुनाव और योगी आदित्यनाथ

साभार: विकिमेडिया कॉमन्स

बीजेपी ने यूपी उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। यूपी में फूलपुर संसदीय सीट के लिए बीजेपी ने केएस पटेल और गोरखपुर संसदीय सीट के लिए उपेंद्र शुक्ला को टिकट दिया है।
गोरखपुर सीट से योगी आदित्यनाथ पिछले पांच बार से चुनाव जीतते आए हैं। लेकिन सीएम पद की शपथ लेने बाद से यह सीट खाली है।
गोरखपुर सीट पर 11 मार्च को उपचुनाव होना है। पार्टी ने इस सीट से उपेंद्र शुक्ला को अपने उम्मीदवार के रूप में चुना है।
बीते दिनों उपेंद्र शुक्ला ने चुनावी रैली में कहा था, ”योगी जी ने जो विकास का बगीचा लगाया है यहां,  उसमें मैं माली बन के सींचने का काम करूंगा।शुक्ला को योगी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन उन्होंने योगी के बगीचे का माली बनने की बात कहकर उत्तराधिकारी होने की अटकलों को खारिज कर दिया।
योगी आदित्यनाथ ने हमेशा ठाकुरों का समर्थन किया है। उत्तर प्रदेश में कुल ब्राह्मणों की संख्या 10-12 प्रतिशत है और यह प्रदेश का सबसे बड़ा अपर कास्ट ग्रुप है। इसके बाद ठाकुरों का नंबर आता है, जो 8-10 प्रतिशत की संख्या में हैं।उपेंद्र शुक्ला को 2013 में गोरक्ष प्रांत का अध्यक्ष बनाया गया था। इसके बाद लोकसभा चुनाव हुए और इस प्रांत के 10 जिलों की 13 में से 12 संसदीय सीटें भाजपा ने जीत लीं।
गोरक्ष प्रांत में विधानसभा की 62 सीटें हैं, इनमें से 46 सीटें भाजपा के खाते में आईं। नगर निगम, नगर पालिका परिषद के चेयरमैन सात सीटों पर जीत और नगर पंचायत अध्यक्ष 16 सीटों पर जीत के चुनाव में भी भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहा है। अब 2019 का लोकसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में भाजपा ने उपेंद्र को गोरखपुर संसदीय सीट का टिकट उपहार स्वरूप दिया है।