खबर लहरिया जवानी दीवानी आज भारत बंद, पंजाब में स्कूल, परीक्षाएं और इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबन्ध

आज भारत बंद, पंजाब में स्कूल, परीक्षाएं और इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबन्ध

साभार: फ्लिकर

अनुसूचित जाति, जनजाति कानून में बदलाव का विरोध करने के लिए देशभर के दलित संगठनों ने 2 अप्रैल यानी आज देशव्यापी बंद का ऐलान किया है।
पंजाब के लुधियाना में लोक इंसाफ पार्टी ने भारत बंद का समर्थन किया है।
एक अंग्रेजी अख़बार के अनुसार, पंजाब पुलिस ने सुरक्षा के तौर पर लुधियाना में 4000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर ने कहा है कि बंदी के दौरान जो भी उपद्रव फैलाने या हिंसा फैलाने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि लुधियाना में दलितों की अच्छी आबादी है और इसी वजह से प्रशासन सचेत है।
वहीँ, सुरक्षा को देखते हुए, पंजाब में सभी स्कूलकॉलेजों को बंद कर दिया गया है और मोबाइलइंटरनेट सेवाओं को निलंबित रखने का आदेश दिया गया है। बठिंडा जिले में बीएसएफ के करीब 300 जवानों को दो दिन पहले से ही तैनात किया जा चुका है। पंजाब के चीफ सेक्रेटरी ने रक्षा विभाग को चिट्ठी लिखकर आर्मी को तैनात रखने और सूचना पर तुरंत भेजने का आग्रह किया है। उधर, पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी दलितों के बंद को लेकर सरकार सतर्क हो गई है।
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति, जनजाति कानून एक्ट-1989 में बदलाव करते हुए गैर जमानतीय धाराओं को कमजोर कर दिया है। अब कोर्ट की जगह आरोपी को थाने से भी जमानत मिल सकती है। इस बदलाव के खिलाफ देशभर के दलित संगठनों ने सरकार से सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का अनुरोध किया था। दलित संगठनों की मांग है कि संशोधन को वापस लेकर पहले की ही तरह अनुसूचित जाति, जनजाति कानून को लागू किया जाय।