खबर लहरिया जवानी दीवानी अमीर महिलाओं की सूची में भारतीय मूल की दो महिलाएं भी शामिल

अमीर महिलाओं की सूची में भारतीय मूल की दो महिलाएं भी शामिल


भारतीय मूल की प्रौद्योगिकी कार्यकारी जयश्री उल्लाल और नीरजा सेठी ने अमेरिका की 60 बेहद अमीर महिलाओं की सूची में जगह बनायी हैं। 21 साल की टीवी कलाकार और उद्यमी काइली जेनर भी ताकतवार महिलाओं की सूची में शामिल हैं।

अपने बलबूते पर पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की सूची में जयश्री 1.3 अरब डालर के साथ 18 वें स्थान पर जबकि नीरजा एक अरब डालर की नेटवर्थ के साथ 21 वें पायदान पर रही।

फोर्ब्स ने कहा, ”अमेरिका की शीर्ष महिला उद्यमियों ने बंधन तोड़कर एक नया मुकाम बनाया। उन्होंने कंपनियां बनायी और आनुवांशिक परीक्षण से लेकर एयरोस्पेस जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाया। इन महिलाओं ने सोशल मीडिया का उपयोग कर अपने ब्रांड को मजबूत किया, इससे उनकी गिनती देश की सर्वाधिक सफल महिलाओं में होने लगी।

लंदन में जन्मीं और भारत में पलीबढ़ी 57 साल की जयश्री कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता नेटवर्क की अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी बनी। इस कंपनी की आय 2017 में 1.6 अरब डालर रही।

वहीं, 63 साल की नीरजा आईटी परामर्श और अउटसोर्सिंग कंपनी सिनटेल की उपाध्यक्ष हैं। उन्होंने यह कंपनी अपने पति भारत देसाई के साथ मिलकर 1980 में बनायी।

सूची में शामिल 60 महिलाओं का नेटवर्थ शुद्ध रूप से 71 अरब डालर रहा। इन महिलाओं में 24 अरबपति हैं।

सबसे कम उम्र की काइली, किम कारदाशियां वेस्ट की सौतेली बहन हैं। वह पहली बार सूची में शामिल हुई हैं। सोशल मीडिया पर उनके फालोअर की संख्या 11 करोड़ है। तीन साल में ही कास्मेटिक क्षेत्र में उन्होंने काफी नाम कमाया और नेटवर्थ 90 करोड़ डालर पर पहुंच गई। सूची में पहले स्थान पर डायने हेंडरिक्स हैं। विस्कोंसीन की रहने वाली इन अरबपति की कंपनी एबीसी सप्लाई हैं जो अमेरिका में छत (रूफिंग), साइडिंग (दीवार) और खिड़की के थोक आपूर्तिकर्ता हैं।