होनी या अनहोनी जैसी बात, चित्रकूट जिले के कलचिहा गाँव में बिजली का बिल आया 3 करोड़!

जिला चित्रकूट, ब्लाक मऊ। कमी के चलते गाँव में बिजली मेहमानों की तरह आती हैं। पर अगर ऐसे हालात में किसी का बिल फिल्मी कलाकारों को मिलने वाली रकम की तरह आ जाए तो? बिजली उपभोक्ता के होश उड़ जाएंगे। पर कलचिहा गाँव में रहने वाली छोटी रानी की कहानी कुछ ऐसी हैं, उनके नाम 3,11,63,400 बिजली का बिल आया था। जी ठीक पढ़ा, ये 3 करोड़ से ज्यादा की ही रकम है।

छोटी रानी की न तो कोई बड़ी फैक्ट्री है और न कोई होटल। बल्कि एक छोटा सा घर है, जिसमें दो बल्ब और दो पंखे हैं। चार साल पहले आए इस बिल में सुधार के लिए छोटी अब विद्युत विभाग कार्यालय के चक्कर काट रही हैं।

छोटी रानी ने 2011 में मीटर लगवाया था। इसके दो महीने बाद एक लाख बिल आया। छोटी ने इसकी शिकायत की,पर 2014 में ये बिल अब बढ़कर करोड़ों में हो गया है। छोटी कहती हैं, “इतना पैसे हम कैसे देंगे? इतना पैसा चुकाने में तो हम पूरा बिक जाएंगे।”

छोटी का बेटा अजय कुमार इस समस्या का हल विभाग से मांगने की बात कहते हैं। वह कहते हैं, “विभाग अपनी गलती मान रहा है। पर अब  जल्द ही इसमें सुधार भी कर दे।”

वहीं विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर रविशंकर गुप्ता बताते हैं, “छोटी के घर में एक किलो वोल्ट का कनेक्शन था। पर गलती एक किलो वोल्ट की जगह एक हजार किलो वोल्ट हो गया था। वह इस समस्या को शीघ्र खत्म होने का आश्वासन देते हैं।”

रिपोर्टर- सुनीता देवी

Published on Feb 9, 2017