हरियाणा के गाँव में रोज बजेगा लाउडस्पीकर पर राष्ट्रीय-गान

साभार: डेलीहंट

हरियाणा के फरीदाबाद जिले के भनकपुर गांव में रोजाना राष्ट्रगान, लाउडस्पीकर पर बजाया जाएगा और पूरा गांव एक साथ राष्ट्रगान पर खड़ा होगा।
बल्लभगढ़ से महज दस किलोमीटर दूरी पर स्थित करीब पांच हजार की आबादी वाला गांव भनकपुर बड़खल तहसील में आता है। इसकी शिक्षित पंचायत ने गांव में सुबह और शाम दोनों समय राष्ट्रीय गान गाने का निर्णय पिछले कुछ समय पहले लिया था। लाउडस्पीकर के जरिए राष्ट्रगान का आइडिया ग्राम सरपंच को तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव से मिला था। जहां लोग एक साथ राष्ट्रगान गाते हैं।
करीब 5000 की आबादी वाले जाट बहुल भनकपुर गांव में अब रोज़ सुबह 8 बजे राष्ट्रगान बजेगा, इसके लिए गांव वालों ने 3 लाख रुपये खर्च कर करीब 20 लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे।
कैमरों और स्पीकर के के संचालन के लिए गांव के सरपंच के घर में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही भनकपुर गांव में उस प्रथा को भी तोड़ दिया गया, जिसमें महिलाएं चौपाल पर होने वाले किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकती थीं। अब गांव में घूंघट में रहने वाली महिलाओं को चौपाल पर आवाजाही सहित सामूहिक कार्य में हिस्सा लेने की भी छूट मिली है।
भनकपुर गांव इससे पहले उस समय चर्चा में आया था जब इस गांव में 22 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। यही नहीं, इसके अलावा भनकपुर गांव को स्वच्छता के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है। इसके अलावा गांव में शराबंदी भी लागू कर दी गई है। अगर कोई ग्रामीण शराब पीते दिख जाता है तो उस पर पंचायत जुर्माना लगाती है।